मेहंदी में मिलाएं ये 4 चीजें और फिर देखें कमाल, बाल बनेंगे मजबूत और शाइनी

मेहंदी आपके बालों की चमक रखेगी बरकरार. Image/shutterstock

मेहंदी (Henna) डैंड्रफ (Dandruff) दूर करती है. साथ ही यह सिर को ठंडक देने का काम भी करती है. मेहंदी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण (Anti Bacterial Properties) सिर को इंफेक्शन (Infection) से भी बचाते हैं.

  • Share this:
    बालों में मेहंदी (Henna) अधिकतर सफेद बालों को छिपाने के लिए लगाई जाती है. मगर मेहंदी सिर्फ बालों को कलर ही नहीं करती, बल्कि इसमें मौजूद कई औषधीय गुण बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इसे लगाने से डैंड्रफ (Dandruff) दूर होती है. साथ ही यह सिर को ठंडक देने का काम भी करती है. मेहंदी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण (Anti Bacterial Properties) सिर को इंफेक्शन (Infection) से भी बचाए रखते हैं. ऐसे में मेहंदी के कई फायदे हैं. बालों को कलर करने के साथ यह बालों को पोषण देती है. ऐसे में अगर आप भी अपने बालों को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं और केमिकल युक्‍त कलर से दूर रहकर बालों को काला, घना बनाना चाहते हैं तो मेहंदी आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकती है. वहीं इसमें कुछ चीजें मिलाने से यह आपको कई अन्‍य फायदे भी पहुंचाएगी.

    -बालों के लिए मेहंदी कई तरह से फायदेमंद होती है. इसके लगातार इस्तेमाल से बालों में चमक आती है और ये घने, मजबूत बनते हैं. यह बालों का रूखापन दूर करने में अहम भूमिका निभाती है.

    ये भी पढ़ें - इन मेकअप टिप्‍स की मदद से हों ऐसे तैयार कि लोग बोलें 'माशाअल्‍लाह'

    -आज कल बालों में रूसी होना आम समस्‍या है. ऐसे में अगर आप भी रूसी की समस्‍या से परेशान हैं तो मेहंदी आपको आराम पहुंचा सकती है. अगर आपको रूसी है तो आप मेहंदी में नींबू के रस की कुछ बुंदे मिला लें. इसके बाद इसे सिर में लगा लें. रूसी दूर होने लगेगी.

    -मेहंदी की एक खासियत यह भी होती है कि इसके इस्‍तेमाल से आपके बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता. यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने में मदद करती है. वहीं बालों में चमक भी आती है. वहीं इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता.

    -बालों में मेहंदी लगाने से इनमें चमक के साथ मजबूती भी आती है. इससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और ये कम गिरते है. मेहंदी हमारे बालों को पोषण देकर इन्‍हें मजबूत बनाए रखती है.

    ये भी पढ़ें - ट्रेंडी मेहंदी डिजाइंस के साथ अपनी ईद को बनाएं और खास

    बालों को रूखेपन से बचाने के लिए मेहंदी में कुछ चीजें मिलाई जा सकती हैं. ऐसे में कुछ चीजें मेहंदी का घोल तैयार करते समय इसमें मिला सकते हैं.

    मेहंदी में मिलाएं ये 4 चीजें
    -मेहंदी में कॉफी मिलाई जा सकती है. इससे बालों में कलर आता है और सफेद बाल नहीं दिखते.
    -मेहंदी में आप अंडा मिला सकते हैं. ये बालों को पोषण देता है और इनके रूखेपन को दूर करने में मददगार होता है.
    -मेहंदी में चायपत्ती मिलाकर भी आप इसे लगा सकते हैं. इससे बाल मुलायम बने रहेंगे.
    -इसके अलावा आप मेहंदी में नींबू का रस मिला सकते हैं. इससे डैंड्रफ दूर होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
    Published by:Naaz Khan
    First published: