लाइव टीवी

सुंदर लड़की को देखकर क्या डर से लगती है कंपकंपी, तो आपको है ये फोबिया, कराएं इलाज

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 3:11 PM IST
सुंदर लड़की को देखकर क्या डर से लगती है कंपकंपी, तो आपको है ये फोबिया, कराएं इलाज
खूबसूरत महिलाओं से लगता है डर तो आपको है ये फोबिया

वीन्सट्राफोबिया (Venustraphobia): इस फोबिया से पीड़ित लोगों को सुंदर महिलाओं से इतना ज्यादा डर लगता है कि वो ऐसी महिलाओं से मिलने या बात करने के ख्याल भर से ही बुरी तरह से घबरा जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 3:11 PM IST
  • Share this:
वीन्सट्राफोबिया (Venustraphobia): कई लोगों के मन में अजीब अजीब से डर बैठे होते हैं जिन्हें कि कई बार आम लोग सुनकर यकीन भी नहीं कर पाते कि क्या वास्तविकता में ऐसा हो सकता है? इन्हें फोबिया कहा जाता है. फोबिया को अगर सीधे तरीके से समझा जाए तो इसका सीधा मतलब है कि किसी चीज को लेकर मन में बैठा अनजाना डर. कई लोगों को पानी से, कई लोगों को किसी ऊंची जगह पर जाने से या कईयों को मकड़ियों से तक डर लगता है. अक्सर ही लोग इस फोबिया को बेहद सामान्य तरीके से लेते हैं और नजरअंदाज कर देते हैं. डर मानव स्वभाव का एक गुण है जिसका होना लाज़िमी भी है. लेकिन कई बार जब यह डर हर सीमा पार कर जाता है और हमारे पूरे वजूद पर हावी हो जाता है तो ये एक फोबिया का रूप ले लेता है. क्या आपको कभी किसी खूबसूरत लड़की को देखकर डर लगा है? क्या उसे देखकर आप पसीने से तरबतर होकर कांपने लगे हैं? अगर हां तो आप भी महिलाओं से डर वाले फोबिया के शिकार हैं और आपको डॉक्टर से इस सिलसिले में परामर्श करने की जरूरत है. आइए जानते हैं कुछ फोबिया के बारे में...

वीन्सट्राफोबिया यानी कि खूबसूरत महिलाओं से डर.
वीन्सट्राफोबिया यानी कि खूबसूरत महिलाओं से डर.


वीन्सट्राफोबिया (Venustraphobia): वीन्सट्राफोबिया यानी कि खूबसूरत महिलाओं से डर. ज़्यादातर पुरुषों को खूबसूरत महिलाएं पसंद होती हैं लेकिन कुछ पुरुष ऐसे भी होते हैं जो खूबसूरत महिलाओं को देखकर या उनसे अकेले बात करने के ख्याल से भी बहुत बुरी तरह घबराते हैं. उनके इस फोबिया को कैलिगनीफोबिया या वीन्सट्राफोबिया (Venustraphobia or Caligynephobia) कहा जाता है. इस फोबिया से पीड़ित लोगों को सुंदर महिलाओं से इतना ज्यादा डर लगता है कि वो ऐसी महिलाओं से मिलने या बात करने के ख्याल भर से ही बुरी तरह से घबरा जाते हैं. आइए जानते fearof.net के हवाले से जानते हैं इस बीमारी के लक्षण:

शारीरिक लक्षण:



शरीर बुरी तरह कांपना.
सांस की तकलीफ
धड़कन तेज होना
पसीने से हाथ और पैर तरबतर होना.
गैस्ट्रिक गड़बड़ी: मतली, उल्टी, सिरदर्द
सांस लेते वक्त हांफना, घुटन महसूस होना.
अचानक से रोना और चिल्लाना.

 इस फोबिया से पीड़ित लोगों को सुंदर महिलाओं से बात करने में भी डर लगता है
इस फोबिया से पीड़ित लोगों को सुंदर महिलाओं से बात करने में भी डर लगता है


भावनात्मक लक्षण:
कहीं दूर भाग जाने का मन होना.
मन में बार बार मर जाने का ख्याल आना.
ऐसा महसूस होना कि आपकी मौत हो चुकी है, या आप अंधे हो गए हैं या आपको स्ट्रोक आ गया है.
कई बार खुद को बिलकुल बेवकूफ जैसा महसूस करना, लेकिन अपनी हरकतों पर काबू ना कर पाना.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 3:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर