भारत में पुरुष भी जमकर खरीद रहे हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स: रिसर्च

भारत में पुरुष भी महिलाओं की तरह जमकर ब्यूटी उत्पाद (Beauty Products) खरीद रहे हैं.
भारत में पुरुष भी महिलाओं की तरह जमकर ब्यूटी उत्पाद (Beauty Products) खरीद रहे हैं.

50 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ता ब्यूटी प्रोडक्स (Beauty Products) खरीदने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) और ऑनलाइन वीडियो का अनुसरण कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 8:10 AM IST
  • Share this:
अगर आपको भी यह लगता है कि सजना-संवरना सिर्फ महिलाओं (Women) का काम है तो यह खबर पढ़ने के बाद आप गलत साबित हो सकते हैं. हालांकि, श्रृंगार महिला की खूबसूरती का गहना है लेकिन पुरुष (Men) भी इस दौड़ में महिलाओं के बराबर नजर आ रहे हैं. हैंडसम (Handsome) दिखने के लिए पुरुषों ने भी एक लंबी छलांग लगाई है. जी हां, एक स्टडी के मुताबिक, भारत में पुरुष भी महिलाओं की तरह जमकर ब्यूटी उत्पाद (Beauty Products) खरीद रहे हैं. अध्ययन के अनुसार, भारतीय पुरुष हर महीने महिला की तरह औसतन 9 ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद रहे हैं. यह अध्ययन सर्च दिग्गज कंपनी गूगल (Google) और कंसल्टिंग कंपनी कंतार एंड क्रिएटिव ट्रांसफोर्मेशन कंपनी डब्ल्यूपीपी ने मिलकर किया है.

ब्यूटी उत्पादों के लिए कर रहे ऑनलाइन रिसर्च
भारत में ब्यूटी और पर्सनल केयर इंडस्ट्री पर 'कनेक्टेड ब्यूटी कंज्यूमर' रिपोर्ट के मुताबिक, 50 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ता ब्यूटी प्रोडक्स खरीदने के लिए सोशल मीडिया और ऑनलाइन वीडियो का अनुसरण कर रहे हैं. वहीं, 40 फीसदी उपभोक्ता ब्यूटी उत्पादों को ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं. अध्ययन के अनुसार, 56 फीसदी यूट्यूब और 30 फीसदी उपभोक्ता ब्यूटी उत्पादों के लिए मिश्रित रूप से यूट्यूब, गूगल सर्च और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सर्च कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः पैरों को चिकना और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ऐसे दें फिनिशिंग टच
ये कहता है आंकड़ा


आपको बता दें कि यह रिपोर्ट 18 से 45 वर्ष की आयु के 1,740 उपभोक्ताओं के साक्षात्कार पर आधारित है. इसमें कहा गया है कि ब्यूटी उत्पादों के लिए उपभोक्ता नई-नई तकनीकों को खुलेतौर पर अपना रहे हैं. इसमें वर्चुअल रियलिटी में दिलचस्पी रखने वाले 67 फीसदी ब्यूटी उपभोक्ता के साथ 64 प्रतिशत का झुकाव संवर्धित वास्तविकता की ओर है और वहीं, 69 फीसदी वॉयस असिस्टेंट का उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि नई-नई तकनीक पुरुषों को नये-नये ब्यूटी ब्रांड का अनुभव करा सकती है.

उपभोक्ता परख रहे हैं ब्यूटी उत्पाद
यूरोमोनीटर पोजेक्शन 2020 के अनुसार, भारत में 730 अरब रुपये के सौंदर्य और पर्सनल केयर का बाजार अगले चार वर्षों में 1.11 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच जाएगा. गूगल इंडिया के इनसाइट्स एंड पार्टनरशिप की ग्रुप हेड कौशिक दासगुप्ता ने एक बयान में कहा, हमने भी गौर किया है कि अधिकांश ब्यूटी उत्पादों को खरीदने से पहले उपभोक्ता उस पर ऑनलाइन रिसर्च कर रहे है. वहीं, ऑफलाइन उपभोक्ता भी ब्यूटी उत्पाद को अच्छे से परख और अन्य उत्पादों से तुलना कर ऑनलाइन खरीद रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज