पत्नी के करियर के लिए अपने करियर से समझौता कर रहे मर्द

शादी के लिए उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत के मर्दों ने ज़्यादातर पलायन किया है.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:48 AM IST
पत्नी के करियर के लिए अपने करियर से समझौता कर रहे मर्द
शादी के लिए उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत के मर्दों ने ज़्यादातर पलायन किया है.
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:48 AM IST
समाज धीरे धीरे बदलाव की तरफ बढ़ रहा है. रूढ़िया और प्रथाओं की जंजीरों से बंधे लोग अब इन्हें तोड़ फेंकने की तरफ बढ़ रहे हैं. भारतीय समाज में शादी को लड़की का दूसरा जन्म कहा जाता रहा है और हमेशा उन्हीं से बदलाव और समर्पण की अपेक्षा की जाती रही है. शादी के बाद लड़कियों को ही अपना घर शहर और देश छोड़कर ससुराल आकर पति के साथ बसने की परंपरा लंबे समय से रही है जोकि आज भी चली आ रही हैं. करीब 98 फीसदी महिलाओं को शादी के चलते अपना शहर छोड़कर मजबूरन दूसरे शहर में आकर बसना पड़ा. इसके साथ ही कहीं न कहीं उन्होंने अपने करियर से भी समझौता किया और उन्हें अपनी जॉब भी छोड़नी पड़ी लेकिन वर्तमान समय में यह परिद्रश्य बदल रहा है. कई पुरुष ऐसे भी हैं जिन्हें अपनी के करियर के लिए अपने करियर के साथ तक समझौता किया है. आंकड़ों के मुताबिक़, साल 2001 से 2011 के बीच करीब 33 फीसदी पुरुषों ने शादी की वजह से अपना शहर बदला है. महिलाओं की अपेक्षा उनका अनुपात दोगुना है. शादी के बाद पत्नी के करियर के लिए उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत के मर्दों ने ज़्यादातर पलायन किया है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने पिछली दो जनगणनाओं से पहले के नौ सालों में प्रवासन के आंकड़ों का विश्लेषण किया. मेघालय, तमिलनाडु, केरल, मिजोरम, मणिपुर, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में शादी के लिए पलायन करने वाले पुरुषों की संख्या में काफी इजाफा दर्ज किया गया है.

हालांकि साल 2001 में हुई जनगणना में भी इन राज्यों में भी यह इजाफा दर्ज किया गया था, लेकिन इसके बाद भी इसमें बढ़त हुई है. 2011 के बाद से कर्नाटक में तीन फीसदी अधिक पुरुषों ने शादी के बाद पलायन किया है. वहीँ हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और राजस्थान शादी के बाद दूसरे का रुख करने वाले पुरुषों के अनुपात में गिरावट दर्ज की गई है.

आश्चर्यजनक रूप से, इनमें से कुछ राज्यों में इस आंकडें में इजाफा भी दर्ज किया गया है. राजस्थान में, शादी के लिए पुरुषों के पलायन में तीन गुना इजाफा हुआ है वहीं दिल्ली और यूपी के करीब ढाई फीसदी पुरुषों ने शादी के लिए दूसरे शहर में जाकर बसना स्वीकार किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 9:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...