लड़कों को भी जरूर पता होनी चाहिए पीरियड्स के बारे में ये बातें!

पीरियड्स पर बहुत कुछ लिखा जाता है. पीरियड्स में होने वाले दर्द को कैसे कम करें से लेकर मूड स्विंग्स से निपटने के तरीके तक बताए जाते हैं.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 4:19 PM IST
लड़कों को भी जरूर पता होनी चाहिए पीरियड्स के बारे में ये बातें!
Periods: पीरियड्स के बारे में लड़कों को भी जरूर पता होनी चाहिए ये बातें!
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 4:19 PM IST
Periods: पीरियड्स को लेकर लड़कों के मन में कई सवाल होते हैं. जब बात-बात पर प्यार जताने वाले गर्लफ्रेंड या कोई दोस्त अचानक बिना बात के गुस्सा हो जाए और खीजने लगे तो लड़कों को कुछ भी समझ नहीं आता है कि चीजों को कैसे हैंडल करना है. इस सिलसिले में पहले भी काफी कुछ लिखा जा चुका है लेकिन ये आज भी लड़कों के लिए किसी पहेली से कम नहीं है. पीरियड्स में होने वाले दर्द को कैसे कम करें से लेकर मूड स्विंग्स से निपटने के तरीके ताकि पीरियड्स से जुड़े बहुत सारी दुविधाएं दूर हो जाएं. आइए आइये जानते हैं वो बातें

लड़कों को पता होना चाहिए कि हर लड़की की पीरियड साइकिल अलग-अलग होती है. किसी को अठाइस दिन में ही पीरियड्स हो जाते हैं तो किसी को तीस या चौतीस दिन बाद. किसी महिला के लिए ये साइकिल छत्तीस दिन तक भी खिंच सकती है.

मनचाहे साथी से शादी के लिए करें पान के पत्ते का ये उपाय, पूरे होंगे हर काम!

लड़कों को पता होना चाहिए कि पीरियड क्रैम्प्स भी महिलाओं के शरीर की बनावट के हिसाब कम या ज्यादा मात्रा में होते हैं. किसी को असहनीय दर्द होता है. किसी को मालूम भी नहीं चलता कि पीरियड्स चल रहे हैं. किसी को उल्टी से लेकर कमर दर्द की भी शिकायत रहती है. इस दौरान उन्हें आपके भावनात्मक सपोर्ट की जरूरत होती है.

हर बार रक्त स्त्राव होने का मलतब पीरियड्स होना नहीं होता है है. कई बार कारण अलग होते हैं. कैंसर का लक्षण हो सकता है, या फिर कम उम्र में प्रेग्नेंसी हो सकती है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह लें.



हर महीने पीरियड्स हों ऐसा भी जरूरी नहीं है. क्योंकि जिनकी साइकिल की अवधि पैंतीस -छतीस दिन हो उन्हें हर महीने पीरियड्स नहीं होते हैं. लेकिन जिनकी साइकिल की अवधि लंबी होती है उनके प्रेग्नेंट होने संभावना भी उतनी ही होती है जितनी हर महीने होने वाले पीरियड्स वाली महिला की होती हैं.
Loading...

जवान होती बेटी को इस तरह समझाएं पहले पीरियड्स के बारे में सबकुछ, ये है Periods Guide

हर लड़की की शारीरिक संरचना के हिसाब से खून के थक्के किसी को ज्यादा तो किसी को कम बनते हैं. अगर आपके शरीर से कम रक्त स्त्राव हो रहा हो तो चिंता की बात नहीं है.

आपकी पीरियड साइकिल के दौरान कुछ दिन ऐसे होते हैं जब आपके प्रेग्नेंट होने की ज्यादा संभावना रहती है और कुछ दिनों संभावना कम होती है. लेकिन आपकी साइकिल के दौरान ऐसा कोई समय नहीं है जब आपके प्रेग्नेंसी होने की संभावना जीरो हो.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...