• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • पुरुष चुटकियों में करें सफेद बालों को काला, बस नारियल तेल में मिलाएं ये खास चीज

पुरुष चुटकियों में करें सफेद बालों को काला, बस नारियल तेल में मिलाएं ये खास चीज

बालों को काला करने के लिए जो नुस्खा तैयार करना होगा उसके लिए कपूर और नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी.

बालों को काला करने के लिए जो नुस्खा तैयार करना होगा उसके लिए कपूर और नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी.

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) में पुरुषों को कई बार वीडियो मीटिंग (Video Meeting) में शामिल होना पड़ता है और ऐसे में सफेद बाल (White Hairs) उनके लुक को बिगाड़ सकते हैं.

  • Share this:
    सफेद बालों (White Hairs) को काला बनाने के लिए व्यक्ति क्या कुछ नहीं करता. इसके लिए लोग तरह तरह के हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips) अपनाते हैं. कुछ लोग सैलून (Saloon) जाकर अपने बालों को काला (Black) करवाते हैं, तो कुछ लोग घर बैठकर ही घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद से बालों को काला करते हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सभी सैलून इस समय बंद हैं और ऐसे में पुरुषों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) में पुरुषों को कई बार वीडियो मीटिंग (Video Meeting) में शामिल होना पड़ता है और ऐसे में सफेद बाल (White Hairs) उनके लुक को बिगाड़ सकते हैं. अगर आप भी अपने बालों को घर बैठे घरेलू नुस्खे के जरिए काला बनाना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं एक बेहतरीन उपाय के बारे में. इसका न तो कोई साइड इफेक्ट है और न ही आपके बालों पर इसका कोई दुष्प्रभाव पड़ेगा. इसे घर पर तैयार करना बहुत ही आसान है.

    कपूर और नारियल तेल से तैयार होगा यह घरेलू नुस्खा
    बालों को काला करने के लिए जो नुस्खा तैयार करना होगा उसके लिए कपूर और नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी. आपने इससे पहले भी यह सुना होगा कि नारियल तेल का इस्तेमाल करने से बालों को काला बनाने में काफी मदद मिलती है जबकि नारियल तेल के साथ अगर कपूर को मिलाकर उबाल लिया जाए तो यह बालों को काला बनाने में काफी मददगार साबित होगा. इतना ही नहीं, नारियल तेल और कपूर के इस मिश्रण को बालों पर लगाने से न सिर्फ सफेद बाल काले हो जाते हैं बल्कि कई प्रकार की बालों की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

    डैंड्रफ की समस्या होगी दूर
    डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लड़कों को नारियल तेल और कपूर का मिश्रण बहुत लाभदायक साबित हो सकता है. नारियल तेल को बालों में इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाने का काम करते हैं. वहीं, सिर में रूखेपन के कारण अगर खुजली होती है तो कपूर और नारियल तेल का मिश्रण आपके काफी काम आ सकता है. बालों को मुख्य रूप से विटामिन-बी की जरूरत होती है. कपूर में विटामिन-बी के लगभग सभी गुण पाए जाते हैं. इस वजह से जब कपूर और नारियल तेल का मिश्रण एक साथ बनाकर तैयार किया जाता है तो यह बालों के लिए और भी प्रभावी रूप से काम करता है.

    सामग्री
    नारियल तेल- 100 एमएल
    कपूर- 50 ग्राम

    बनाने की विधि
    इस मिश्रण को तैयार करना बहुत ही आसान है. सबसे पहले एक पैन में नारियल तेल लें. अब.इसे उबलने के लिए गैस पर रख दें. कपूर के छोटे-छोटे क्रिस्टल को बारीक पीस लें. बारीक पीसे हुए कपूर को उबलते हुए नारियल के तेल में डालकर करीब 15 से 20 मिनट तक उबालें. अब इसे एक शीशी में रख लें और नियमित रूप से इस तेल को अपने बालों में लगाएं. आपको कुछ ही दिन में सफेद बाल काले नजर आने लगेंगे.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज