पुरुषों के लिए भी स्किन की देखभाल बहुत जरूरी, गर्मियों में इस तरह रखें अपना ख्‍याल

गर्मी के मौसम में स्किन की डीप क्‍लीनिंग जरूरी है. Image Credit : Pixabay

गर्मी के मौसम में स्किन की डीप क्‍लीनिंग जरूरी है. Image Credit : Pixabay

गर्मियों (Summer) में सनबर्न, टैनिंग जैसी कई समस्याएं आम है जिससे महिलाएं ही नहीं, पुरुष (Men) भी दो चार होते हैं. ऐसे में कुछ आसान टिप्स (Tips) को अपनाकर त्वचा की देखभाल (Skincare) की जा सकती है.

  • Share this:
Men Skincare Tips For Summers : वैसे तो हर मौसम में स्किन की देखभाल जरूरी है लेकिन गर्मी (Summer) आने पर इन्‍हें खास केयर (Skincare) की जरूरत पड़ती है. गर्मी के मौसम में तीखी धूप और अल्‍ट्रावॉयलेट किरणें स्किन को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. यही नहीं, ये आपकी स्किन की एजिंग को भी बढा़ देते हैं. ऐसे में महिलाएं तो अपनी स्किन केयर रुटीन को रेग्‍युलर फॉलो करती हैं जबकि पुरुष समर स्किन केयर से चूक जाते हैं. जिस वजह से उनकी स्किन पर स्किन बर्न, टैनिंग, इचिंग जैसी समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं और कई बार उन्‍हें डॉक्‍टर के पास तक जाना पड़ता है. अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तब तो आपको और भी सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है पुरुष भी समर में अपनी स्किन का खास ख्‍याल रखें. आइए जानते हैं कैसे.

1.डीप क्‍लीनिंग जरूरी

गर्मी के मौसम में स्किन की डीप क्‍लीनिंग  जरूरी है. अगर सही तरीके से स्किन की सफाई नहीं की गई तो पसीने और धूल की वजह से स्किन पोर्स ब्‍लॉक हो जाएंगे और और ऐक्‍ने, पिंपल्‍स आदि की समस्‍याएं शुरू हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें
2.सनस्‍क्रीनिंग जरूरी

गर्मी में यूवीए और यूवीबी की वजह से स्किन पर कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इनसे बचने के लिए पुरुषों को भी धूप में जाने से पहले सनस्‍क्रीन या सन ब्‍लॉक लोशन आदि का प्रयोग करना चाहिए. समर में फेस क्रीम खरीदते वक्‍त ध्‍यान रखें कि उनमें एसपीएफ 15 या उससे अधिक एसपीएफ जरूर हो.

3.कैसा हो मॉश्‍चराइजर



मॉश्‍चराइजर खरीदते समय विटामिन ई युक्‍त प्रोडक्‍ट ही खरीदें. आप चेहरे को मॉश्‍चराइज रखने के लिए एलोवेराजेल का प्रयोग भी कर सकते हैं. जब भी शेव करें तो फेस क्‍लीन करने के बाद इनका प्रयोग जरूर करें. इससे रोजाना प्रयोग से स्किन नॉरिश होगी और स्किन हेल्‍दी दिखेगा.

इसे भी पढ़ें : समर में आपकी स्किन भी हो जाती है डल, तो अपनाएं ये तरीके

4.स्‍क्रबिंग जरूरी

समर में स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आप बाजार से या होममेड स्‍क्रब का प्रयोग करें. बेहतर होगा कि आप घर पर बने स्‍क्रबर को प्रयोग करें. इससे स्किन डैमेज नहीं होगा और डेड स्किन भी हटते रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज