Home /News /lifestyle /

Skin Care Tips For Men: सर्दियों में पुरुषों को भी होती है टैनिंग की दिक्कत, ऐसे पाएं इससे निजात

Skin Care Tips For Men: सर्दियों में पुरुषों को भी होती है टैनिंग की दिक्कत, ऐसे पाएं इससे निजात

स्किन टैनिंग को दूर करने के लिए एलोवेरा की मदद लें.

स्किन टैनिंग को दूर करने के लिए एलोवेरा की मदद लें.

Men Skin Care Tips: सर्दियों (Winter) के मौसम में धूप सबको खूब भाती है और हम में से ज्यादातर लोग रोजाना धूप सेंकते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि अगर ज्यादा देर तक धूप में बैठा जाये तो हमारी स्किन (Skin) टैन हो जाती है और उस पर काले धब्बे पड़ने लगते हैं. जिसके चलते हमारी त्वचा भद्दी नज़र आने लगती है. ये दिक्कत केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी काफी परेशान करती है. पर अगर पुरुष कुछ बातों का ख्याल रखें तो स्किन टैनिंग (Tanning) की इस समस्या से बच सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips For Men: सर्दियों (Winter) में धूप में बैठना सबको अच्छा लगता है फिर वो चाहे मेल हो या फीमेल. हममें से ज्यादातर लोग धूप में बैठे रहना चाहते हैं. लेकिन ज्यादा देर तक धूप (Sunlight) में बैठने से त्वचा संबंधी कुछ दिक्कतें आने लगती हैं. स्किन-टैनिंग (Skin tanning) ऐसी ही एक समस्या है. जिसमें धूप झेलते हुए हमारी त्वचा झुलस सी जाती है. इससे हमारी त्वचा डार्क पड़ जाती है या फिर उस पर लाल रैशेज़ पड़ जाते हैं और त्वचा भद्दी नज़र आने लगती है. इससे निपटने के लिए महिलायें तो तरह-तरह के तरीके आजमाती रहती हैं लेकिन पुरुष इसके प्रति लापरवाह रहते हैं. जबकि उनको भी सर्दियों में धूप सेंकते समय स्किन-टैनिंग जैसी समस्याओं से बचने के तरीके जरूर जानने चाहिए.

बता दें कि सर्दियों में ज्यादा देर तक धूप में बैठने से होने वाली स्किन-टैनिंग जैसी समस्याओं से बचे रहने के लिए पुरुष भी कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं. ये तरीके बेहद ही किफायती हैं और बेहद आसान भी. तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

स्किन को एक्सफ़ॉलिएट करते रहें

सर्दियों में स्किन-टैनिंग से बचे रहने के लिये समय-समय पर स्किन एक्सफ़ॉलिएट करते रहें. हफ़्ते में दो बार एक्सफ़ॉलिएशन पर्याप्त रहता है. लूफा से स्किन एक्सफ़ॉलिएट करने पर कहीं बेहतर परिणाम नज़र आता है.

ये भी पढ़ें: Tips For Hair Rebonding: बालों में रिबॉन्डिंग कराने की इच्छा है तो पहले जान लें यह बातें


नींबू का रस इस्तेमाल करें 

नींबू का रस त्वचा की टैनिंग की समस्या में बहुत कारगर साबित होता है. नींबू के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगायें और दस मिनट बाद धो लें. इससे स्किन पर से टैनिंग का असर कम होता है और वह पहले से कहीं अधिक निखरी हुई नज़र आने लगती है.

मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें 

पुरुषों में विंटर-टैन की समस्या से निपटने में मॉइस्चराइज़र बहुत मददगार है. इसके साथ ही लोशन या कोई अच्छी कोल्ड-क्रीम लगाना अच्छा रहता है. इसलिये सर्दियों में धूप में बैठे रहने से होने वाली स्किन-टैनिंग जैसी दिक्कतों से बचे रहने के लिये मॉइस्चराइज़र के इस्तेमाल की आदत बना लें. सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी स्किन-टैनिंग की समस्या में काफी राहत देता है.

 दही इस्तेमाल करें 

दही से हमारे स्किन की टोन हल्की हो जाती है. साथ ही त्वचा के पोर्स यानी रोमछिद्र टाइट होते हैं. दही का ठंडापन स्किन-टैनिंग में काफी राहत देता है. इसके लिये रोजाना नहाने से कुछ देर पहले थोड़ा दही अपने चेहरे पर लगा लिया करें. आप चाहें तो और अच्छे असर के लिये इसमें नींबू या टमाटर का रस भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips For Males: अगर मेल्स भी चाहते हैं घर पर स्किन केयर करना तो इस तरह से करें फ्रूट फेशियल

एलोवेरा की मदद लें 

त्वचा रोगों की रामबाण औषधि एलोवेरा हमारी त्वचा की नमी बनाये रखता है और स्किन को पोषण भी प्रदान करता है. यह हमारी त्वचा के लिये और भी कई तरह से फ़ायदेमंद है. एलोवेरा सनस्क्रीन का काम भी करता है. अगर सोने से पहले एलोवेरा जेल चेहरे पर लगा लें और फिर अगली सुबह चेहरा धो लें तो यह स्किन-टैनिंग की समस्या में काफी राहत देता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर