Men’s Grooming Tips:स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका

Men’s Grooming Tips:स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका
लड़कों के लिए कम ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध होते हैं.

लड़कियों की तुलना में लड़कों (Boys)की स्किन काफी हार्ड होती हैं. बहुत सारे लड़के इसे पसंद नहीं करते और स्किन (Skin) को सॉफ्ट बनाने का प्रयास करते हैं. अगर आप भी सॉफ्ट स्किन और चेहरे पर निखार (Shine Face) चाहते हैं तो आपको इन तरीकों को अपनाना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 5:11 PM IST
  • Share this:
Mens Grooming Tips:लॉकडाउन में स्किन के निखार और सॉफ्टनेस को लेकर लड़कियां ही नहीं लड़के भी परेशान हैं. क्योंकि इन दिनों सैलून बहुत कम खुल रहे हैं. जो खुल भी रहे हैं वहां कोरोना के चलते मसाज कराने को लड़के सुरक्षित नहीं समझते हैं. इस वजह समय पर स्किन मसाज नहीं हो पाती है. हालांकि बाजार में लड़कों के लिए कम ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि लॉकडाउन में भी आपके चेहरे पर निखार बना रहे, तो उसके लिए घर पर ही कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है. आज हम लड़कों के लिए कुछ घरेलू उपायों को बता रहे हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

कम उम्र में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल

1.कच्चे दूध का क्लिंजर
हेल्थ साइट की खबर के अनुसार चेहरे में निखार लाने के लिए बाजार में कई तरह के क्लिंजर उपलब्ध हैं, लेकिन कच्चे दूध को भी आप क्लिंजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा. इसके लिए आपको रोजाना सोने से पहले एक कॉटन की मदद से चेहरे को कच्चे दूध से साफ करना होगा. इस क्लिंजर से आपके चेहरे की खोई हुई नमी वापस आएगी. साथ ही दूध में मौजूद पोषक तत्व आपके चेहरे को मिलेंगे.
2.नींबू और टमाटर का फेसपैक


अगर आपको टैनिंग की समस्या है तो टमाटर इसे हटाने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले टमाटर को पीसें और इसके पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इसे टैंनिंग वाली जगह पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

Beauty Tips:लिपस्टिक कर सकती है पूरे चेहरे का मेकअप, अपनाने होंगे ये 5 तरीके

3.मुल्तानी मिट्टी फेसपैक
मुल्तानी मिट्टी त्वचा को निखारने में मदद करता है. महिलाएं कोमल त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाती हैं. इस मिट्टी को पुरुष भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे चेहरे में निखार आता है. मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर लगाने से चेहरे पर काफी बदलाव आता है.

4.हल्दी लाएगी चेहरे पर निखार
हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है ,जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में हमारी मदद करता है. इतना ही नहीं हल्दी से स्किन पर मौजूद बैक्टेरिया भी खत्म होते हैं. चेहरे पर लगाने के लिए थोड़ी सी हल्दी में ज़ैतून का तेल मिलाकर लगा सकते हैं. इसे लगाकर 20 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading