• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • MENSUTRUAL HYGEINE DAY 2021 FOR HAPPY HEALTHY PERIODS DO AND DONTS BGYS

Menstrual Hygiene Day: हेल्दी और हैप्पी पीरियड्स के लिए करें ये काम, इनसे करें परहेज

पीरियड्स के दौरान आराम पर ख़ास ध्यान दें

Menstrual Hygiene Day: यूनिसेफ की एक स्टडी में नुआ समुदाय प्रमुख शरणा झंगियानी ने बताया कि पीरियड्स हाइजीन के बारे में सही जानकारी न होने के कारण 23% लड़कियों को पीरियड्स शुरू होने के बाद स्कूल छोड़ना पड़ता है.

  • Share this:
    Menstrual Hygiene Day: आज मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (Menstrual Hygiene Day) मनाया जा रहा है. इसे मनाए जाने का उद्देश्य है महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हाइजीन के लिए जागरूक करना. पीरियड्स किसी महिला के जीवन का महत्वपूर्ण पड़ाव है. अक्सर जब ये शुरू होता है जानकारी के अभाव में महिलाएं काफी घबरा जाती हैं लेकिन कई बार महिलाएं पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का ख़ास ख्याल रखना भूल जाती हैं.

    इंडियन एक्सप्रेस ने यूनिसेफ की एक स्टडी के हवाले से एक रिपोर्ट छापी है. इस रिपोर्ट में नुआ के समुदाय प्रमुख शरणा झंगियानी ने बताया कि पीरियड्स हाइजीन के बारे में सही जानकारी न होने के कारण 23% लड़कियों को पीरियड्स शुरू होने के बाद स्कूल छोड़ना पड़ता है. हाई बार इस फेज से अनजान लड़कियां काफी डरी हुई और कंफ्यूज होती हैं कि वो अपने पहले पीरियड के दौरान क्या करें, कैसे मैनेज करें और इस दौरान हाइजीन कैसे रखें. आप इन तरीकों को अपनाकर हेल्दी और हैप्पी पीरियड्स बरकरार रख सकती हैं...

    सैनिटेशन का तरीका चुनें:
    सैनिटरी पैड, टैम्पोन से लेकर मेंस्ट्रुअल कप तक,हर महिला को ऐसा प्रोडक्ट चुनना चाहिए जो उसे ज्यादा से ज्यादा आराम प्रदान करे. पहले पीरियड्स के बाद आपको मोबाइल में कुछ ऐसी एप डाउनलोड कर लेनी चाहिए जो आपको पीरियड्स आने से पहले नेक्स्ट मंथ में आगाह कर सके. इसके अलावा आपको पाउच में पैड्स, पैंटी, दर्द की कुछ दवाइयां (डॉक्टर से पूछकर) रख लेनी चाहिए. आपको इन चीजों की कभी भी जरूरत पड़ सकती है.







    यह भी पढ़ें: पीरियड ब्लड का कलर बताता है आपकी सेहत का हाल, चार्ट से जानें

















    पीरियड्स के बारे में किसी जानकार से सलाह लें:
    पीरियड्स के बारे में सही जानकारी के लिए डॉक्टर या घर की ही किसी बड़ी महिला से बातचीत करें. डॉक्टर से सलाह लेना सबसे बेहतर है वो आपको इस बदलाव के बारे में बता सकेगी और आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ये भी.








    परेशान ना हों:
    इस बात की तस्दीक करें कि पीरियड्स के दौरान आपकी बॉडी एकदम रिलैक्स और आरामदायक स्थिति में रहे. पीरियड्स के दौरान आराम पर ख़ास ध्यान दें. पुराने समय में पीरियड्स को लेकर कई मिथ थे क्योंकि उस समय साधन कम थे लेकिन आजकल पीरियड्स के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट्स हैं जोकि आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होंगे और आप हाइजीन को आसानी से बरकरार रख पाएंगी.











    रोजाना नहाएं और पर्सनल हाइजीन का ख्याल रखें:
    पीरियड्स के दौरान नहाना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे प्राइवेट पार्ट्स में लगा एक्स्ट्रा ब्लड साफ हो जाता है, नहीं तो ये इन्फेक्शन का कारण बन सकता है. नहाने से मूड अच्छा होता है और पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन में भी आराम मिलता है. माइल्ड हीट थेरेपी के जरिए भी अपने पीरियड्स के दर्द से राहत पा सकती हैं. पीरियड्स के दौरान हाइजीन के लिए आपको सॉफ्ट फोमिंग क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि प्राइवेट पार्ट के गुड बैक्टीरिया को नुकसान न हो.
    Published by:Bhagya Shri Singh
    First published: