कोरोना महामारी में आपके अकेलेपन को मात देने में मददगार होंगे ये तरीके

वीडियो चैट के जरिये गपशप करके मूड करें फ्रेश. Image/Shutterstock

वीडियो चैट के जरिये गपशप करके मूड करें फ्रेश. Image/Shutterstock

अकेले रहने के कुछ खतरे भी हैं. सबसे दूर होकर मानसिक तौर पर (Mentally) हमें कई चुनौतियों (Challenges) का सामना करना पड़ता है. ऐसे में मानसिक तौर मजबूत बन कर हम अकेलेपन (Loneliness) से लड़ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 2:49 PM IST
  • Share this:
कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) एक बार फिर चरम पर है और तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है. ऐसे में एहतियात के तौर पर कई इलाकों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है. इस स्थिति में हम एक बार फिर अपने घरों में रहने को मजबूर हैं, ताकि सामाजिक दूरी हमें संक्रमण से सुरक्षित रख सके. मगर अकेले रहने के कुछ खतरे भी हैं. सबसे दूर होकर मानसिक तौर पर हमें कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में मानसिक तौर पर मजबूत बन कर आप किस तरह अपने अकेलेपन (Loneliness) से लड़ सकते हैं और इस खाली समय का किस तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इन टिप्‍स की मदद से जानिए-

वीडियो चैट-कॉल के जरिये करें गपशप

कोरोना का समय है. ऐसे में अधिकतर लोग अपने घरों में अकेले हैं. इस स्थिति में तनाव आप पर हावी न हो इसके लिए इस खाली समय का सदुपयोग करें. इसके लिए घर पर अपने खाली समय में उन लोगों को कॉल कर सकते हैं जिनसे व्‍यस्‍त रहने की वजह से लंबे समय से बात न हो पाई हो. इस समय में आप दूर रहने वाले अपने प्रियजनों, दोस्‍तों को वीडियो चैट या फिर कॉल के जरिये गपशप करके अपना मूड फ्रेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में कर रहे वर्क फ्रॉम होम? निजी-प्रोफेशनल लाइफ में बिठाएं तालमेल
वर्चुअल किताबों की दुनिया की सैर

अगर आपको पढ़ना अच्‍छा लगता है तो यह समय आपको वर्चुअल किताबों की दुनिया की सैर करा सकता है. वर्चुअल बुक आपको व्‍यस्‍त रखने और आपका मनोरंजन करने का सबसे बेहतर तरीका है. इससे आपको प्रोत्साहन मिलता है और आप अपनी जानकारी को भी बढ़ा सकते हैं.

चुनें ऑनलाइन डेटिंग का विकल्‍प



कोरोना वायरस के संक्रमण के डर ने हमें अकेला कर दिया है, मगर हमें हर हाल में जीवन को बेहतर बनाने के जरिये ढूंढ़ने हैं. ऐसे में जब आप घर में अकेले हों तो ऑनलाइन डेटिंग का विकल्‍प आपके लिए बेहतर हो सकता है. इसके जरिये आप अपने पार्टनर को जान सकते हैं. आगे की योजना बना सकते हैं और जीवन के अहम पलों को, अपनी खूबसूरत यादों को साझा कर सकते हैं. इस तरह आप दूर रह कर भी साथ का अनुभव करेंगे और तनाव से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें - अगर आप हैं हाउसवाइफ तो हैप्‍पी लाइफ के लिए फॉलो करें ये रूल्‍स

अपने शौक के साथ बढ़ाएं कदम

इस समय के दौरान आप अपने शौक को पूरा कर सकते हैं. नए रचनात्मक कामों को करने के लिए यह खाली समय आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इस समय में आप अपने स्किल्‍स में सुधार कर सकते हैं. अपने गाने, नृत्‍य करने, बागवानी करने या फिर कुछ नया लिख कर अपने शौक को पूरा कर सकते हैं. ऐसे में यह समय आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज