अपना शहर चुनें

States

Mental Health: इच्छाशक्ति बढ़ानी है तो रोजाना फॉलो करें ये 9 बातें

खुश रहने वाले लोग ज्यादा सफलता प्राप्त करते हैं.
खुश रहने वाले लोग ज्यादा सफलता प्राप्त करते हैं.

इच्छाशक्ति (Willpower) बढ़ाना एक लंबी प्रक्रिया भी हो सकती है. इसके लिए हमें छोटे-छोटे बदलाव (Changes) के साथ शुरुआत करने की जरूरत है. जिस प्रकार हम जिम जाकर धीरे-धीरे अपनी मसल्स का विकास करते हैं उसी तरह धीरे-धीरे काम करके हम अपनी इच्छाशक्ति भी बढ़ा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 12:36 PM IST
  • Share this:
हममें से बहुत से लोग अपने जीवन में हमेशा नए बदवाल (Changes) लाने की सोचते हैं. कोई खुद की खराब आदत (Bad Habit) को बदलने तो कोई नई शुरुआत करने की सोचता है, लेकिन, बहुत कम लोग होते हैं जो अपनी बुरी आदतों पर काबू या उसे बाहर निकल पाते हैं. बात करेंगे कि कैसे हम अपनी इच्छाशक्ति (Willpower) को बढ़ाकर खुद को मानसिक (Mentally) रूप से मजबूत बना सकते हैं. हालिया रिसर्च के मुताबिक, रॉय बाउमिस्टर और जॉन टियरनी की किताब 'विलपॉवर: रीडिस्कवरिंग द ग्रेटेस्ट ह्यूमन स्ट्रेंथ' में बताया गया है कि हम अपनी बुरी आदतों को कभी भी बदल सकते हैं, जरूरत है तो बस अपनी इच्छाशक्ति को बढ़ाने की. आइए जानते हैं कुछ एसे तरीके जिनसे आप न सिर्फ अपनी बुरी आदतें छोड़ पाएंगे बल्कि अपनी इच्छाशक्ति को भी मजबूत कर सकेंगे.

प्रोटीन से भरपूर डाइट लें
बचपन में जब कहा जाता था कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, वो सच में सही था. दिमाग की मजबूती के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन ही लेना जरूरी है. अपनी डाइट में सब्जियां, संतुलित कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें.

छोटे-छोटे बदलाव के साथ शुरुआत करें
इच्छाशक्ति बढ़ाना एक लंबी प्रक्रिया भी हो सकती है. इसके लिए हमें छोटे-छोटे बदलाव के साथ शुरुआत करने की जरूरत है. जिस प्रकार हम जिम जाकर धीरे-धीरे अपनी मसल्स का विकास करते हैं उसी तरह धीरे-धीरे काम करके हम अपनी इच्छाशक्ति भी बढ़ा सकते हैं. छोटी शुरुआत के साथ आप धीरे-धीरे बड़े बदवाल महसूस कर पाएंगे और इच्छाशक्ति में विकास देख पाएंगे.



डार्क चॉकलेट का सेवन करें
कभी-कभी हमें कुछ ऐसे निर्णय लेने की आवश्यकता पड़ जाती है जहां हमारे पास सोचने का बहुत ज्यादा समय नहीं होता है. ऐसी समय में आप डार्क चॉकलेट का सेवन करके भी अपनी इच्छाशक्ति को बढ़ा सकते हैं. इमरजेंसी की स्थिति में आप इस उपाय को अपनाकर जल्दी निर्णय ले सकते हैं.

भरपूर नींद लें
भरपूर नींद और आराम हमारे दिमाग की इच्छाशक्ति को बढ़ाने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है. भरपूर आराम शरीर के लिए ग्लूकोज की जरूरत को कम करता है और शरीर को बेहतर तरीके से काम करने के लिए मदद करता है. इसलिए कहा जाता है कि व्यस्कों के लिए रात में 7-8 घंटे और बच्चों के लिए 10-12 घंटे की नींद जरूरी है.

छोटी-छोटी अच्छी आदतों को अपने जीवन में शामिल करें
विभिन्न रिसर्च से यह साबित हुआ है कि अच्छी आदतें हमारी इच्छाशक्ति को बढ़ाने में मदद करती हैं. इसकी शुरुआत हम छोटी-छोटी आदतों से भी कर सकते हैं, जैसे सुबह उठकर अपना बिस्तर समेटना आदि. ये छोटी आदतें सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं और इच्छाशक्ति को बढ़ाती हैं.

ब्रेक जरूर लें
काम के दौरान अपने लिए समय निकाल पाना आसान नहीं होता है लेकिन ब्रेक लेने से न सिर्फ हमारी इच्छाशक्ति बढ़ती है बल्कि काम में भी फोकस बढ़ता है. काम के दौरान या घर में रहने के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक जरूर लें, कुछ खाते रहें या थोड़ी देर के लिए टीवी देख लें. इस तरीके से न सिर्फ आपके दिमाग को आराम मिलता है बल्कि आपके शरीर को भी राहत पहुंचती है.

दिन में कम से कम 5 मिनट ध्यान करें
इच्छाशक्ति बढ़ाने के लिए सांसों पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होता है इसलिए दिन में कम से कम 5 मिनट जरूर ध्यान करें. ध्यान करने से न सिर्फ हमारा दिमाग संतुलित रहता है बल्कि नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में भी मदद मिलती है.

इच्छाओं पर काबू रखने के लिए प्लान बनाएं
कई बार हमें ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जहां अपनी इच्छाओं पर काबू पाना आसान नहीं होता है. ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए पहले से ही प्लान बना लें. बेहतर होगा आप पेपर पर लिख लें कि इस स्थिति का सामना आप कैसे करेंगे. पहले से बनाए हुए प्लान से न सिर्फ आपको निर्णय लेने में आसानी होगी बल्कि इच्छाशक्ति को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

हमेशा याद रखें कि जो आप कर रहे हैं क्यों कर रहे हैं
अपने प्लान पर फोकस रहने के लिए जरूरी है कि हम खुद को यह याद दिलाते रहें कि जो निर्णय हमने लिया है, आखिर क्यों लिया है और अगर इसे छोड़ दिया तो इसका क्या दुष्परिणाम झेलना पड़ेगा. समय-समय पर खुद से सवाल करते रहें और खुद को यकीन दिलाते रहें कि जो निर्णय आपने लिया है आप जरूर उसमें सफल होंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज