लाइव टीवी
Elec-widget

'भूखे भजन न होय गोपाला', अमेरिकी शोध ने साबित कर डाला


Updated: November 28, 2019, 9:44 AM IST
'भूखे भजन न होय गोपाला', अमेरिकी शोध ने साबित कर डाला
करवा चौथ में करें ये काम, नहीं लगेगी प्यास

अब अमेरिका के वैज्ञानिकों ने (American Research) अपने एक शोध में भूख लगने पर लोगों के व्यवहार में बदलाव या मन अशांत होने की (Hangry) पुष्टि की है.

  • Last Updated: November 28, 2019, 9:44 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. भोजन के महत्व को बताने वाली एक पुरानी कहावत है - 'भूखे भजन न होय गोपाला' यानी कि भूखे पेट भगवान के भजन में ध्यान नहीं लग सकता. पेट जब खाना मांग रहा होता है तो भगवान के ध्यान में मल लगना मुश्किल हो जाता है. भूख जितनी बढ़ती है आपका मन उतना ही अशांत हो जाता है. मन को शांत रखने के लिए भूख मिटानी जरूरी है. अब अमेरिका के वैज्ञानिकों ने (American Research) अपने एक शोध में भूख लगने पर लोगों के व्यवहार में बदलाव या मन अशांत होने की (Hangry) पुष्टि की है. लेकिन इन वैज्ञानिकों का कहना है कि भूखे की वजह से होने वाली नाराजगी उनके सामान्य गुस्से जितना खतरनाक या नुकसानदेह नहीं होता.

यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ कैरोलिना के वैज्ञानिकों ने 230 भूखे छात्रों पर यह अध्ययन किया है. इस अध्ययन में भूखे लोगों के धैर्य की परीक्षा ली गई. जैसे कि भूख लगने पर खाने के ठीक पहले कोई काम निपटाने में लेगे लोगों का कंप्युटर चुपचाप क्रैश कर दिया गया.

परीक्षण में भाग ले रहे छात्रों को दो अलग समूह में बांटा गया. पहले वो जिन्हें काम के दौरान अपनी भावनाओं का होश रहता है, दूसरे जो ऐसे नहीं थे. वैज्ञानिकों ने पाया कि दूसरे समूह के छात्रों ने कंप्युटर क्रैश हो जाने पर अधिक तनाव और नाराजगी दिखाई.

मुख्य शोधकर्ता मैक्कोर्मैक के अनुसार यह बात बिलकुल सही है कि भूख लगने पर हमारे सोचने समझने के तरीके में बदलाव आ जाता है. लेकिन क्या यह हमें गुस्सा होने तक नाराज कर सकता है या ज्यादा खुदगर्ज बना सकता है, यही अध्ययन का विषय था.

एक शोधकर्ता ने बताया कि खाने के लिए गुस्सा उतना नुकसानदेह नहीं होता जितना आपका किसी और बात पर गुस्सा होना होता है. इससे यह बात जाहिर होती है कि भूख की वजह से हमारी भावनात्मक सोच पर असर जरूर पड़ता है लेकिन यह बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती नहीं.

ये भी पढ़ें:

सोशल मीडिया, टीवी और कंप्युटर किशोरों में बढ़ा रहे हैं तनाव
Loading...

इस फिंगर टेस्ट से खुद पता लगाएं कहीं आप भी तो नही हो गए प्रदूषण के शिकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 9:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...