Home /News /lifestyle /

Methi ka Paratha Recipe: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में लें मेथी के पराठे का मज़ा, ये है आसान रेसिपी

मेथी का पराठा रेसिपी (Methi ka Paratha Recipe).

मेथी का पराठा रेसिपी (Methi ka Paratha Recipe).

Methi ka Paratha Recipe: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में लें मेथी के पराठे का मज़ा, ये है आसान रेसिपी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़131

    मेथी का पराठा रेसिपी (Methi ka Paratha Recipe): मेथी का पराठा (Methi Ka Paratha) स्वाद के साथ ही सेहत से भी भरपूर है. सर्दियों के मौसम में अगर दिन की शुरुआत गरमागरम मेथी के पराठे से हो जाए तो क्या कहने. विंटर सीजन के आते ही बाजार में मेथी की बहार आ जाती है. मेथी गुणों से भरपूर है. मेथी की सब्जी के साथ ही मेथी के पराठे भी काफी स्वादिष्ट बनते हैं. आप भी अगर मेथी के शौकीन हैं और मेथी के पराठे बनाना चाहते हैं तो हम आपको इसकी रेसिपी बताने जा रहे हैं. ब्रेकफास्ट (Breakfast) के लिए मेथी के पराठे एक बेहतरीन डिश हो सकती है. इसे घर में बनाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके बाद आप लजीज मेथी पराठे का मजा उठा सकते हैं.

    मेथी का पराठा बनाने के लिए सामग्री
    आटा – 4 कप
    बेसन – 1 कप
    मेथी बारीक कटी – 2 कप
    हरी मिर्च बारीक कटी – 3
    अदरक बारीक कटा – 1 टी स्पून
    अजवाइन – 1 टी स्पून
    नमक – स्वादनुसार
    तेल

    मेथी का पराठा बनाने की विधि
    मेथी का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें पहले आटा छान लें. उसके बाद बेसन लें और उसे भी छान लें. अब दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब अदरक और हरी मिर्च को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आटा-बेसन के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें. अब कटी हुई मेथी को इस मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. ध्यान रखे की मेथी अच्छी तरह से धुली होना चाहिए और बारीक कटी होना चाहिए.

    इसे भी पढ़ें: इस Weekend घर पर बनाएं स्पेशल पनीर कुल्चा, ऐसे करें तैयार

    इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक डालने के बादा अच्छी तरह मिलाएं. अब एक कप गुनगुना पानी लेकर आटा गूंदना शुरू करें. जरुरत के हिसाब से पानी मिलाते हुए आटे को गूंद लें. जब आटा अच्छी तरह से गूंद लें तो 5 मिनट के लिए उसे कपड़े से ढांककर रख दें. इसके बाद आटे की लोइयां तोड़ लें और उसके पराठे बेल लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें. मीडियम आंच पर तवे को गर्म होने दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में हैवी ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं टेस्टी आलू का पराठा, सब करेंगे पसंद

    जब गर्म तवा अच्छे से चिकना हो जाए और तेल धुआं छोड़ने लगे तो उसमें मेथी पराठा डाल दें. जब पराठा एक तरफ से अच्छे से सिक जाए तो उसे पलटा लें और उस पर तेल लगाएं. अब पराठे को फिर पलट दें और दूसरी तरफ तेल लगाएं. इसके बाद दोनों ओर से पराठे को अच्छी तरह से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लें. अब पराठे को प्लेट में निकाल लें. एक-एक कर लोइयों के पराठे बनाकर सेकते जाएं. इस तरह नाश्ते के लिए आपके गर्मागर्म मेथी के पराठे तैयार हो चुके हैं. उन्हें दही या चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर