होम /न्यूज /जीवन शैली /

Methi Matar Malai Recipe: सर्दियों में डिनर में लें गर्मागर्म मेथी मटर मलाई का स्वाद

मेथी मटर मलाई रेसिपी (Methi Matar Malai Recipe)

मेथी मटर मलाई रेसिपी (Methi Matar Malai Recipe)

Methi Matar Malai Recipe: सर्दियों में डिनर में लें गर्मागर्म मेथी मटर मलाई का स्वाद

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़312

    मेथी मटर मलाई रेसिपी (Methi Matar Malai Recipe): सर्दियों के मौसम (Winter Season) में गर्मागर्म स्वादिष्ट फूड आइटम खाने की हर किसी की तमन्ना होती है. बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि इस मौसम में खाया शरीर को लगता है. इतना ही नहीं विंटर सीजन की खासियत है कि इस मौसम में हैवी फूड भी आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. इस सीजन में आप भी डिनर में कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो मेथी मटर मलाई (Methi Matar Malai) आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकता है. ज्यादातर लोगों ने इस रेसिपी का स्वाद होटल, रेस्तरां या किसी फंक्शन में ही लिया होगा. इसका स्वाद लाजवाब है और यह काफी पसंदीदा रेसिपीज़ में से एक है.
    आप अगर इस फूड डिश को पसंद करते हैं और घर पर इसे बनाना चाहते हैं तो हम इसकी आसान रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं. सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप घर में ही ‘परफेक्ट’ मेथी मटर मलाई का मज़ा उठा सकते हैं.

    मेथी मटर मलाई बनाने के लिए सामग्री
    मेथी पत्ता – 2 कप
    फुल क्रीम दूध उबला – डेढ़ कप
    हरी मटर उबली – 1 कप
    जीरा – 2 टी स्पून
    प्याज कटा – 1/2 कप
    टमाटर प्यूरी – 1/2 कप
    ताजी मलाई – 2 टेबल स्पून
    चीनी – 1/4 टी स्पून
    तेल – 3 टेबल स्पून
    दालचीनी टुकड़ा – 1 इंच
    लौंग – 4
    हरी इलायची – 2
    काली मिर्च – 4
    नमक – स्वादानुसार

    पेस्ट बनाने के लिए
    बारीक कटा प्याज – 1/4 कप
    हरी मिर्च कटी – 3
    अदरक का टुकड़ा – 1 इंच
    लहसुन कलियां – 4
    काजू – 10
    खसखस – 2 टेबल स्पून

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में सेहत से भरपूर अदरक बर्फी का लें स्वाद, इस तरह बनाएं

    मेथी मटर मलाई बनाने की विधि
    मेथी मटर मलाई बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के पत्ते को लें और उन्हें काटकर अच्छी तरह से धो लें. अब इसमें थोड़ा सा नमक छिड़क दें और जालीदार बर्तन में रखें जिससे मेथी का पूरा पानी निथर जाए. इसके बाद पेस्ट वाली सारी सामग्री को लेकर उन्हें पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. आप चाहें तो पेस्ट बनाने के लिए इसमें एक या दो चम्मच दूध भी मिला सकते हैं. इसके बाद दालचीनी, लौंग, हरी इलायची और काली मिर्च को पीसकर मसाला तैयार कर लें. अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गैस पर रखकर उसमें 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़का लगा दें.

    जब जीरा तड़कने लगे तो इसमें मेथी पत्ते डालकर दो से तीन मिनट तक चलाकर पकाएं. इसके बाद मेथी पत्तों को एक अलग प्लेट में निकाल लें. अब कड़ाही में दोबारा थोड़ा सा तेल डालें और उसमें कटा हुआ बारीक प्याज डालकर भून लें. प्याज को तब तक भूने जब तक की उसका रंग लाइट ब्राउन न हो जाए. इसके बाद इसमें तैयार किया पेस्ट डालकर पांच मिनट तक पकने दें. जब पेस्ट तेल छोड़ने लग जाए तो कड़ाही में टमाटर की प्यूरी और पिसा मसाला मिला दें. इसके बाद इन्हें चार से पांच मिनट तक भूनें.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में लें गर्मागर्म पंजाबी चना मसाला का मज़ा, घर में ये रेसिपी करें ट्राई

    जब पेस्ट में से भीनी-भीनी खुशबू आने लगे तो इसमें उबली हुई हरी मटर, फ्राई की हुई मेथी, मलाई, दूध, चीनी और स्वादानुसार नमक मिला दें. इसमें 2-3 चम्मच पानी भी डाल दें. अब गैस की फ्लेम को तेज कर दें और सब्जी को पकाएं. जब मेथी मटर मलाई में एक दो बार उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें. इस तरह डिनर के लिए आपकी स्वादिष्ट मेथी मटर मलाई बनकर तैयार हो गई है. इसे पराठा, नान या रोटी के साथ सर्व किया जा सकता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर