Home /News /lifestyle /

दूध उबालते समय बर्तन के ऊपर क्यों रखना चाहिए चम्मच, जानें

दूध उबालते समय बर्तन के ऊपर क्यों रखना चाहिए चम्मच, जानें

दूध उबलने से बचाने के लिए बर्तन पर लकड़ी का चम्मच रखें-Image/pixabay

दूध उबलने से बचाने के लिए बर्तन पर लकड़ी का चम्मच रखें-Image/pixabay

Milk boiling Trick Logic: दूध उबालने (Milk boiling) के लिए गैस पर रख दिया जाये, तो नज़र हटते ही कई बार ये उफन कर बर्तन (Pot) से बाहर आ जाता है. ऐसे में एक छोटे से काम के लिए लोगों को काफी देर तक किचन में खड़े रहना पसंद नहीं होता. इसलिए दूध को उफनने से बचाने के लिए लोग कई बार दूध के बर्तन पर लकड़ी का चम्मच (Spoon) रख देते हैं. हो सकता है कि आपने भी ये ट्रिक कभी न कभी अपनाई हो. लेकिन कई बार कुछ लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि आखिर एक चम्मच दूध को उबलने से कैसे रोकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Milk boiling Trick Logic:  दूध उबालना (Milk boiling) वैसे तो बहुत छोटा सा काम है लेकिन कई बार ये काम (Work) काफी बड़ा महसूस होने लगता है. खासकर तब जब आपको स्पेशली दूध उबालने के लिए किचन (Kitchen) में खड़ा होना पड़े और आपको किसी और काम को करने की जल्दी हो. मुश्किल ये है कि अगर आपका ध्यान किसी और काम को करने में है और आपने दूध उबलने रख दिया है. तो नज़र हटते ही ये बर्तन से बाहर आ जाता है और गैस चूल्हे के साथ किचन प्लेटफॉर्म सब गंदा कर देता है.

    ये भी पढ़ें: इन तरीकों से गर्म करें दूध, तो उबलने पर नहीं निकलेगा बर्तन के बाहर

    इसलिए कई बार लोग दूध उबालते समय बर्तन के ऊपर लकड़ी का चम्मच रख देते हैं. हो सकता है कि आपने भी ये ट्रिक कभी अपनाई हो. लेकिन क्या आप इसके पीछे छुपे लॉजिक के बारे में जानते हैं कि आखिर एक चम्मच दूध को उबलने से कैसे रोकता है? अगर नहीं तो आइये आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

    दूध उफन कर बर्तन से बाहर क्यों आता है

    दूध के बर्तन पर लकड़ी का चम्मच रखने के पीछे क्या लॉजिक है. इसके पहले आपको बता दें कि आखिर दूध उबल कर बर्तन से बाहर क्यों आता है.वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाये तो दूध जैसे-जैसे गर्म होता जाता है. वैसे-वैसे दूध में मौजूद पानी ऊपर की ओर जाकर स्टीम में बदलने लगता है. इसके चलते बर्तन में नीचे की तरफ फैट और मिल्क प्रोटीन की एक मोटी परत बनने लगती है. ये परत मोटी होती जाती है जिसकी वजह से दूध इसको तोड़ नहीं पाता है और उबलने लगता है. फिर जैसे ही ये परत टूटती है दूध उफन कर बर्तन से बाहर चला जाता है.

    ये भी पढ़ें: अच्छी नींद लेने के लिए रात में गर्म दूध पीना है फायदेमंद: रिसर्च

    दूध को बर्तन से बाहर आने से ऐसे रोकता है चम्मच

    दरअसल जब दूध या किसी और चीज को उबलने के लिए रखा जाता है तो गर्म होने पर उसमें बुलबुले बनने लगते हैं. ये बुलबुले अगर एक ही जगह पर इकठ्ठा हो जाते हैं तो ये दूध में उबाल पैदा कर देते हैं. जिससे दूध बर्तन से बाहर निकलने लग जाता है. ऐसे में एक चम्मच या कलछी अगर दूध के बर्तन के ऊपर रख दी जाती है, तो इससे ये बुलबुले फूटते रहते हैं. इसकी वजह से दूध बर्तन से बाहर नहीं आ पाता है. अगर आपको भी किचन में खड़े रहकर दूध उबालने में समय खराब करना पसंद नहीं है तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Milk, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर