• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • दूध से इस तरह से करें बालों की कंडीशनिंग, मिलेंगे कई फायदे

दूध से इस तरह से करें बालों की कंडीशनिंग, मिलेंगे कई फायदे

दूध का कंडीशनर बालों को बनाता है सिल्की और शाइनी-Image/shutterstock

दूध का कंडीशनर बालों को बनाता है सिल्की और शाइनी-Image/shutterstock

Milk Conditioner For Silky And Shiny Hair: अगर आप बालों की खूबसूरती पाने के साथ बालों को डैमेज होने से बचाना चाहती हैं तो आप बालों की कंडीशनिंग (Conditioning) के लिए दूध (Milk) का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे बाल खूबसूरत तो बनेंगे साथ ही डैमेज होने से भी बचेंगे.

  • Share this:
    Milk Conditioner For Silky And Shiny Hair: खूबसूरत दिखने के लिए स्किन के साथ बालों की सुंदरता (Hair beauty) भी महत्त्व रखती है. इसी वजह से बालों को संवारने के लिए महिलाएं तरह-तरह के शैम्पू और कंडीशनर (Conditioner) का सहारा लेती हैं. इतना ही नहीं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट की मदद भी बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए ली जाती है. कई बार इनसे बाल सिल्की और शाइनी तो नज़र आने लगते हैं लेकिन डैमेज भी बुरी तरह से होने लगते हैं. अगर आप बालों की खूबसूरती पाने के साथ बालों को डैमेज होने से बचाना चाहती हैं तो आप बालों की कंडीशनिंग (Conditioning) के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे बाल खूबसूरत तो बनेंगे ही डैमेज होने से भी बचेंगे और साथ ही बालों को पोषण भी खूब मिलेगा. आइए जानते हैं बालों में  कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

    दूध और नींबू रस से बनाएं कंडीशनर

    अपने बालों की कंडीशनिंग के लिए आप दूध और नींबू के रस का कंडीशनर तैयार करें. इसके लिए आप आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला लें और दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इस मिश्रण को शैम्पू करने के तुरंत बाद अपने बालों और स्कैल्प (सिर की सतह) पर अच्छी तरह से लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पांच मिनट अपने सिर की मसाज करें फिर सादे पानी से धो लें. इससे बालों में चमक भी आएगी और बाल रेशमी भी बनेंगे. साथ ही बालों से डैंड्रफ भी दूर होगा और बालों में मजबूती भी आएगी.

    दूध और गुलाब जल से बनाएं कंडीशनर

    बालों की कंडीशनिंग के लिए आप आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें और इसमें पांच चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब दोनों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. अब शैम्पू करने के बाद इस कंडीशनर को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और पांच मिनट तक मसाज करें. इसके बाद पंद्रह मिनट तक इसको लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें. इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी तो बनेंगे ही इनका टूटना-झड़ना भी बंद हो जायेगा.

    ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

    दूध और शहद से बनाएं कंडीशनर

    बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के साथ इनको टूटने-झड़ने से रोकने के लिए आप दूध और शहद का कंडीशनर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप आधा कप दूध में दो चम्मच शहद मिला का दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और लगाने के बाद पांच मिनट तक सिर की मसाज करें. इसके बाद इसको बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें. इससे बालों को पोषण भी मिलेगा और बाल मजबूत बनेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज