होम /न्यूज /जीवन शैली /

घर पर बनाना चाहते हैं टेस्‍टी मिठाई तो मिल्क पाउडर से बनाएं ये 3 चीजें, ये हैं आसान रेसिपीज़

घर पर बनाना चाहते हैं टेस्‍टी मिठाई तो मिल्क पाउडर से बनाएं ये 3 चीजें, ये हैं आसान रेसिपीज़

होममेड मिठाइयां बनाने की विधि. Image : shutterstock

होममेड मिठाइयां बनाने की विधि. Image : shutterstock

Milk Powder Desserts Recipe : घर पर अगर कोई मिठाई (Desserts) बनाने का मन हो तो आप मिल्‍क पाउडर (Milk Powder) की मदद से एक नहीं तीन मिठाइयां बना सकते हैं. मिल्‍क पाउडर (Milk Powder) की मदद इन्‍हें बनाने में अधिक मेहनत भी नहीं लगेगी और ये बहुत ही टेस्‍टी भी बनेंगे. तो आइए जानते हैं इन रेसिपीज को कैसे बना सकते हैं. बता दें कि कई लोग सिर्फ इस डर से बाजार की मिठाइयां नहीं खाते कि कहीं वे मिलावटी न हों. सेहत की चिंता करने वाले ऐसे सभी लोगों को मिल्क पाउडर की मदद से घर पर ही इन रेसिपीज़ को ट्राई करना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    Milk Powder Desserts Recipe : बाजार की मिठाइयों को खाने का शौक सभी को होता है लेकिन मिलावटी खोया और रंगों के प्रयोग से मन में बीमार होने का डर भी सताता है. ऐसे में डॉक्‍टर भी सलाह देते हैं कि फेस्टिवल सीजन में बाजार में मिलने वाली फैंसी मिठाइयों की बजाय अगर घर की मिठाइयों को खाया जाए तो हम बेवजह बीमार होने से बच सकते हैं. कई बार बाजार में दूध की कमी हो जाती है, इससे हमें कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन अगर आपके पास मिल्‍क पाउडर (Milk Powder) है तो आपकी ये समस्‍या चुटकियों में ठीक हो सकती है. जी हां, आप इनकी मदद से तरह तरह की मिठाइयां बना सकते हैं. इन्‍हें बनाने में अधिक मेहनत भी नहीं लगेगी और ये बहुत ही टेस्‍टी भी बनेंगे. तो आइए जानते हैं इन रेसिपीज को कैसे बना सकते हैं.

    1. पेड़े बनाएं

    पेड़े बनाने के लिए आपको चाहिए मिल्क पाउडर 2 कप, इलायची पाउडर 1/2 चम्मच, घी 1 चम्मच, चीनी 1/3 कप, दूध-1 कप, ड्राई फ्रूट्स-1/2 कप.

    बनाने की विधि

    सबसे पहले एक पैन को गैस पर चढाएं और इसमें चम्‍मच घी डालें. जब घी गर्म हो जाए तो इसमें दूध मिलाएं. अब इसमें मिल्क पाउडर डालें और खूब अच्‍छे से मिलाएं जिससे इनमें कोई गुठली ना बनें.  इसे तब तक पकाएं जब तक कि ये पक ना जाए. जब ये गाढा हो जाए तो गैस से उतार लें.  अब इसमें चीनी और इलायची पाउडर को डालें और अच्छे से फेटें और ठंडा होने के छोड़ दें.जब ठंडा हो जाए तो इससे पेड़े बनाएं और ड्राई फ्रूट्स को पतला पलता काटकर इसे सजा लें.

    इसे भी पढ़ें : Veg Spring Rolls Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं वेज स्प्रिंग रोल, बच्चों को आएंगे पसंद

    2.गुलाब जामुन

    गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप मिल्क पाउडर, 3 चम्‍मच मैदा, आधा चम्‍मच इलायची पाउडर, आधा कप दूध, आधा कप चीनी, दो चम्‍मच घी और कुछ  ड्राई फ्रूट्स.

    बनाने की विधि

    एक पैन को गैस पर चढाएं और गर्म होने पर इसमें घी डालें. जब ये घी गर्म होने लगे तो इसमें दूध डालें.  गर्म दूध में मिल्क पाउडर को मिलाकर डालें और गांठ ना होनें दें. जब ये गाढ़ा होने लगे तो गैस को बंद करें.  अब इसमें मैदा और इलायची पाउडर डालें और इन्‍हें मसल मसलकर चिकना करें. 15 मिनट तक इन्‍हें मसलें और फिर गोलगोल आकार दें. अब पैन में घी भरें और इनमें हल्‍के आंच पर इन्‍हें ब्राउन होने तक अच्छे से तलें. दूसरी तरफ एक पैन में पानी और चीनी डालें और इससे एक हल्‍के तार वाली चाशनी बनाएं. तले हुए गुलाब जामुन को इसमें डालकर छोड़ दें.

    इसे भी पढ़ें : घर पर बिना जामन के हलवाई जैसी दही इस तरह जमाएं, अपनाएं ये अनोखी टिप्‍स

     3.नारियल पाक

    इसे बनाने के लिए 1 कप नारियल की भूसी,  आधा कप चीनी, आधा कप मिल्क पाउडर, इलायची पाउडर-1/3 चम्मच, घी-1 चम्मच, कुछ ड्राई फ्रूट्स

    बनाने की विधि

    सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी और मिल्क पाउडर को डालकर कुछ देर के लिए अच्छे से उबलें. दूध में उबाल आ जाने पर घी और चीनी डालकर लगातार चलाते रहे.  जब ये गाढ़ा हो जाए तो नारियल की भूसी इसमें डालकर कुछ देर चलाकर गैस को बंद करें. इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें और एक बर्तन में निकाल लें. अब इन्‍हें डायमंड शेप में काट लें और पतला पतला ड्राई फ्रूट्स काटकर सजा लें.

    Tags: Famous Recipes, Food, Lifestyle

    अगली ख़बर