Home /News /lifestyle /

बच्‍चा नहीं पसंद करता दूध तो जरूर ट्राई करें ये 2 मिल्‍क शेक, मांग-मांग कर पिएगा

बच्‍चा नहीं पसंद करता दूध तो जरूर ट्राई करें ये 2 मिल्‍क शेक, मांग-मांग कर पिएगा

बच्‍चों को दूध की जगह आप मिल्‍कशेक दे सकते  हैं. Image : Pexels/RODNAE Productions

बच्‍चों को दूध की जगह आप मिल्‍कशेक दे सकते हैं. Image : Pexels/RODNAE Productions

Milkshakes For Kids : बच्‍चों को दूध पसंद नहीं आता तो आप उन्‍हें डाटने की बजाए अलग तरह का मिल्‍क शेक (Milkshake) बनाकर दें. ये आपके बच्‍चों (Kids) के लिए अधिक टेस्‍टी और हेल्‍दी (Healthy) ऑप्‍शन है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Tasty And Healthy Milk Shakes: कई पैरेंट्स को यह शिकायत होती है कि उनका बच्‍चा (Kid) दूध पीने से भागता है. कई बच्‍चों को तो दूध (Milk) से इतनी नफरत हो जाती है कि वे देखते ही मुंह बनाने लगते हैं. ऐसे में माता-पिता के लिए यह एक बहुत ही बड़ी समस्‍या होती है कि वे अपने बच्‍चों को दूध से दोस्‍ती कैसे कराएं. दरअसल, दूध बच्‍चों के विकास क लिए बहुत ही जरूरी फूड होता है जो उनके शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने का सबसे बड़ा सोर्स होता है. यह बच्‍चों की बोन्‍स को मजबूत बनाने के साथ-साथ उनके शारीरिक विकास के लिए भी बहुत ही जरूरी है. ऐसे में हर माता-पिता यह चाहते हैं कि उनका बच्‍चा शारीरिक रूप से मजबूत और हेल्‍दी रहे. ऐसे में यहां हम आपके लिए एक उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप अपने बच्‍चों की दोस्‍ती दूध के साथ करा सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं हेल्‍दी मिल्‍क शेक (Milkshake) की. इसके सेवन से बच्‍चों के शरीर में दूध तो जाएगा ही, फलों आदि का एक्‍स्‍ट्रा न्‍यूट्रिशन भी जाएगा. तो आइए जानते हैं कि हम कौन सा मिल्‍क शेक अपने बच्‍चों को दें जिससे वे इसे खूब शौक से पिएं.

    1. स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक है बच्‍चों की पहली पसंद

    स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक जितना आसान बनाने में है, उतना ही ये बच्‍चों की सेहत के लिए कमाल का है. इसे बनाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी और आपका इसे बच्‍चा मांग-मांग कर पिएगा. इसे बनाने के लिए आपको एक कप पानी, 1 कप दूध, वेनिला आइसक्रीम, 6 -7 स्ट्रॉबेरी और चीनी की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए मिक्‍सी ब्लेंडर जार में पानी, दूध, चीनी और स्ट्रॉबेरी को डालें और कुछ देर तक ब्लेंड करें.

    यह भी पढ़ें- बच्चों के सेल्फ-कॉन्फिडेंस को नहीं करना चाहते कम तो भूलकर भी उनके सामने न करें ऐसी बातें

    अब इसमें वनीला आइसक्रीम, आइस क्यूब और स्ट्रॉबेरी डालें और दोबारा ब्लेंड करें. स्‍ट्रॉबेरी मिल्‍क शेक तैयार है. आप चाहें तो इसमें से आइसक्रीम को हटा सकते हैं. अब इसे गिलास में सुंदर से स्‍ट्रॉ के साथ सर्व करें. आपका बच्‍चा शौक से पिएगा.

    इसे भी पढ़ें : Parenting Tips: दूसरे बच्‍चों से अपने बच्‍चों की तुलना भूलकर भी न करें, हो सकता है नुकसान

    2. ओरियो मिल्‍क शेक

    इस शेक को बनाने के लिए आपको बहुत अधिक इंग्रीडिएंट्स की भी जरूरत नहीं होगी. सबसे पहले एक बाउल में ओरियो बिस्कुट डालें और तोड़ दें. अब इसमें एक गिलास दूध, दो बड़ी चम्‍मच आइसक्रीम और चॉकलेट सिरप डालें और अच्‍छी तरह से ब्‍लेंडर में ब्‍लेंड कर लें. अब शीशे के खूबसूरत गिलास में इसे डालें और चॉकलेट सिरप से इसे सजाएं. इसमें चम्‍मच डालकर अपने लाडले को दें. आप चाहें तो मिल्‍कशेक पर ओरिया कुकी डाल कर डेकोरेट कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food Recipe, Kids, Milk, Parenting

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर