• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • गर्मियों में निखारेंगे आपका चेहरा, पुदीने से बने ये फेस पैक

गर्मियों में निखारेंगे आपका चेहरा, पुदीने से बने ये फेस पैक

अब पुदीने से बनाएं स्किन को बेदाग.

अब पुदीने से बनाएं स्किन को बेदाग.

पुदीना (Mint) केवल खाने के तौर पर ही इस्तेमाल नहीं होता. फेस पैक (Face Pack) के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. जो आपको ग्लोइंग (Glowing) स्किन देने के साथ सन बर्न, पिंप्लस और एक्ने जैसी दिक्कत से निजात दिलाएंगा.

  • Share this:
    पुदीने (Mint) का टेस्ट चटनी, आम के पन्‍ने, शर्बत और सब्ज़ियों के ज़रिये आपने कई बार चखा होगा. तो कई बार हर्ब्स (Herbs) के तौर पर हाज़मे को दुरुस्त करने और पेट दर्द के लिए भी इसका सहारा लिया होगा. लेकिन पुदीना केवल इन कामों के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसका इस्तेमाल चेहरे को सवांरने के लिए भी किया जा सकता है. क्या आपने कभी पुदीने के ज़रिये अपने चेहरे को संवारा है? अगर नहीं, तो जान लीजिये, कि पुदीने के फेस पैक (Mint Face Packs) आपके चेहरे को सवांरने का काम भी करते हैं. गर्मी के दिनों में, जहां ये आपको ठंडक का अहसास करवाएंगे, तो वहीं चेहरे का ग्लो बढ़ाने के साथ सन बर्न, पिंप्लस, एक्ने जैसी प्रॉब्लम्स से निजात भी दिलाएंगे. इन फेस पैक को किस तरह से बनाया और इस्तेमाल किया जा सकता है ये हम आपको यहां बता रहे हैं.

    पुदीना, मुल्तानी मिट्टी, शहद और दही

    पुदीने की आठ-दस पत्तियों को पीस लें. इसमें एक चम्मच भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट मिलाएं. साथ ही इसमें आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दही भी मिलाएं. इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें. सूख जाने पर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

    ये भी पढ़ें: बनने जा रही हैं दुल्हन, तो चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

    पुदीना, खीरा और शहद


    इस पैक को बनाने के लिए, दस-बारह पुदीने की पत्तियों और आधे खीरे को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. इसको बीस मिनट तक ऐसे ही रहने दें. फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.



     पुदीना, गुलाब जल और शहद

    पुदीने की बारह-पंद्रह पत्तियों को पीसकर, इसमें आधा चम्मच गुलाब जल मिलाएं. साथ ही आधा चम्मच शहद भी मिला लें. इन तीनों चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई करें. पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: चंदन के ये फेसपैक चेहरे पर लाएंगे निखार, दाग-धब्‍बों से मिलेगा छुटकारा

     पुदीना, हल्दी और गुलाब जल 

    पुदीने की पंद्रह-बीस पत्तियों को बारीक पीस लें. इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. साथ में एक चम्मच गुलाब जल भी मिला लें. सारी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर अप्लाई करें. सूख जाने पर चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें.

    पुदीना और गुलाब जल 

    पुदीने की पंद्रह-बीस पत्तियों को पीस लें. इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला लें. दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर अप्लाई करें. सूख जाने पर चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन