• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • पुदीने से बढ़ती है इम्यूनिटी, साथ ही करें स्किन और हेयर केयर

पुदीने से बढ़ती है इम्यूनिटी, साथ ही करें स्किन और हेयर केयर

कांच की बोतल में पानी भरें और उसमें पुदीने की कटी हुई पत्तियां डालकर ढक्कन बंद कर दें. इसे फर्मेंटेड वॉटर या इन्फ्यूस्ड वॉटर भी कहा जा सकता है. यह बहुत असरदार होता है.

कांच की बोतल में पानी भरें और उसमें पुदीने की कटी हुई पत्तियां डालकर ढक्कन बंद कर दें. इसे फर्मेंटेड वॉटर या इन्फ्यूस्ड वॉटर भी कहा जा सकता है. यह बहुत असरदार होता है.

क्या आप जानते कि पुदीना भी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है. सिर्फ इतना ही नहीं पुदीना शरीर के साथ साथ स्किन और बालों के लिए बहुत जरूरी है.

  • Share this:
    कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देशभर के लोग अपने घरों में बंद हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोग एक दूसरे से दूरी बनाकर रख रहे हैं. वहीं इस समय लोग खुद ही हेल्थ पर भी खूब ध्यान दे रहे हैं. आपको बता दें कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए बहुत जरूरी है कि इम्यून सिस्टम को मजबूत रखा जाए क्योंकि जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उनके बीमार पड़ने और कोरोना से संक्रमित हो जाने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.

    इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग हरी सब्जियां और विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते कि पुदीना भी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है. सिर्फ इतना ही नहीं पुदीना शरीर के साथ साथ स्किन और बालों के लिए बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि पुदीने को हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और स्किन केयर के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

    पुदीने की पत्तियां इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
    पुदीना शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा होता है. पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है और इसमें मेंथॉल भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. पुदीने की पत्तियां अगर तोड़ने के बजाय कैंची से कट की जाएं तो इसकी कलम बनने और नई पत्तियां आने में ज्यादा वक्त नहीं लगता. इस तरह से आप घर पर भी इन्हें आसानी से उगा सकते हैं. कांच की बोतल में पानी भरें और उसमें पुदीने की कटी हुई पत्तियां डालकर ढक्कन बंद कर दें. इसे फर्मेंटेड वॉटर या इन्फ्यूस्ड वॉटर भी कहा जा सकता है. यह बहुत असरदार होता है. पुदीने में पाया जाने वाला मेंथॉल शरीर के अंदर के अनचाहे फैट्स और टॉक्सिन्स को बाहर करने में मददगार है.

    वजन होता है कम और पिंपल्स की समस्या से मिलता है छुटकारा
    पुदीने की चाय बनाकर भी पी जा सकती है. इसके लिए पुदीने की 3-4 पत्तियां पीसकर पानी में उबाल लें. आप चाहें तो इसमें शहद मिला सकते हैं. मिंट की चाय वजन कम करने में मददगार साबित होती है. इसके अलावा यह चाय स्किन में होने वाले पिंपल्स और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है. वहीं स्किन इन्फ्लेमेशन में भी पुदीना के पैक से राहत मिलती है.

    हेयर केयर में भी असरदार
    अगर आप डैंड्रफ और सिर में खुजली से परेशान हैं तो पुदीना के पैक से बहुत राहत मिल सकती है. अगर बच्चों के सिर में जुएं पड़ गए हैं या फिर स्काल्प में बैक्टीरिया के कारण इंफेक्शन हो गया है तो उससे छुटकारा पाने में भी पुदीना के पैक से मदद मिलती है. पुदीना का पैक सिर में लगाने के बाद शैंपू कर लें. इससे काफी राहत मिलेगी.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज