Mint Mojito Recipe: बदलते मौसम में लें मिंट मोईतो का मज़ा, दिमाग हो जाएगा-COOL

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़250
  • Share this:
Mint Mojito Recipe: गर्मियों को बीट करने के लिए आप मिंट मोईतो पी सकते हैं. इसका मिंटी और लेमन स्वाद काफी बेहतर लगता है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मिंट मोईतो की रेसिपी. क्या आप तैयार हैं कि कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को अपनाकर मिंट मोईतो बनाने के लिए...

मिंट मोईतो बनाने के लिए सामग्री:
पुदीने के पत्ते- 800 ग्राम
नींबू- 1 किलोग्राम (24)
चीनी- 1 किलोग्राम

मिंट मोईतो बनाने का तरीका:

मिंट मोईतो बनाने के लिए नींबू को धोकर काट लें. अब एक बर्तन में इस कटे हुए नींबू का रस निकाल लीजिए.

मोईतो बनाने के लिए चाशनी बनाएं. इसके लिए एक बर्तन में चीनी और 2 कप पानी डाल कर गैस पर चढ़ा दें. इसे तब तक पकने दें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल नहीं जाती है. इसे बीच बीच में चलाते रहें. चाशनी को चेक करें अगर तार वाली चाशनी तैयार हो गई है इसे थोड़ी देर और पकाकर गाढ़ा कर लें.

अब गाढ़ी हो चुकी चाशनी में 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिला लें. इस चाशनी को तीन तार का बना लें. चाशनी की कन्सिस्टेन्सी चैक करने के लिए चम्मच से चाशनी गिराकर देखें , अगर यह तीन तार की तरह गिर रही है तो इसका मतलब है कि चाशनी तैयार हो चुकी है. गैस बंद कर दें. चाशनी को ठंडा होने दें .

अब मिक्सी में सारा पुदीना डालकर पुदीने के पत्ते और नींबू का रस डालकर बारीक पीस लें.

जब चाशनी के पूरी तरह से ठंडी हो जाए तब इसमें पिसे हुए पुदीने को चाशनी में डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसे छान लें. अब सीरप को एक बोतल में भर कर रख लें. लीजिए आपका फ्रेश मिन्ट मोहितो तैयार है.

सर्विंग ग्लास में आइस क्यूब डालें और इसमें 4 चम्मच मोईतो और सोडा डालें. ग्लास में पुदीना और नींबू डालकर गार्निश करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज