अपना शहर चुनें

States

ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं मीरा राजपूत का ये खास फेस पैक, बस 2 चीजों से देखें कमाल

मीरा राजपूत ने बताया कि 15 मिनट में ब्राइट और रिफ्रेश स्किन के लिए आप ये आसान फेस पैक अपना सकते हैं.
मीरा राजपूत ने बताया कि 15 मिनट में ब्राइट और रिफ्रेश स्किन के लिए आप ये आसान फेस पैक अपना सकते हैं.

Mira Rajput DIY Face Pack: अगर आपकी स्किन को केयर (Skin Care) की जरूरत है, तो मीरा राजपूत (Mira Rajput) द्वारा बनाए गए स्पेशल फेस पैक को आप भी घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 8:06 AM IST
  • Share this:
Mira Rajput DIY Face Pack: पिछले कुछ समय से मीरा राजपूत, सोशल मीडिया पर स्किन केयर DIY टिप्स शेयर करती रहती हैं, जिसे वह अपने ब्यूटी रूटीन (Beauty Routine) में भी शामिल करती हैं. हाल ही में मीरा राजपूत अपनी फ्रेंड की शादी में गई थीं, जिस दौरान उन्होंने अपने परफेक्ट लहंगे की ड्रेस से लेकर नए-नए अपडेट्स सोशल मीडिया पर पोस्ट किए थे. उसके बाद मीरा राजपूत ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया था कि देर रात जागे, कम सोए, दाल मखनी खाई और खूब सारा डांस किया. मीरा ने लिखा कि शादी के दौरान इतना कुछ करने के बाद अब उनकी स्किन को केयर (Skin Care) की जरूरत है. अगर आपकी स्किन को भी केयर की जरूरत है, तो मीरा राजपूत द्वारा बनाए गए स्पेशल फेस पैक को आप भी घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. मीरा राजपूत ने बताया कि 15 मिनट में ब्राइट और रिफ्रेश स्किन के लिए आप ये आसान फेस पैक अपना सकते हैं.

फेस पैक कैसे बनाएं
ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक बनाने से पहले आपको कस्तूरी मंजल (कस्तूरी हल्दी)- 1/2 चम्मच और गुलाब जल- 1 चम्मच (या अपनी इच्छा के अनुसार) चाहिए. कांसे के बर्तन में हल्दी और गुलाब जल मिलाएं और उसे लगभग 2 मिनट के लिए अच्छी तरह से मिक्स करें. अब बिना किसी ब्रश को इस्तेमाल किए, आप हाथों की मदद से फेस पैक अपने चेहरे पर लगा सकती हैं. यह आपकी स्किन को ब्राइट बनाने का काम करेगा.





फेस पैक के लिए कांसे का बर्तन क्यों
अधिकतर लोग फेस मास्क बनाने के लिए स्टील या कांच के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं. मीरा राजपूत ने बताया कि वह फेस पैक के लिए कांसे की कटोरी और चम्मच का इस्तेमाल करती हैं. इसका कारण यह है कि इंग्रीडिएंट्स की नैचुरल नमी खत्म नहीं होती है और यह स्किन के लिए बेहतर होती है. अगर आप अपनी कस्तूरी हल्दी का नैचुरल ऑयल खत्म नहीं करना चाहते हैं, तो कांसे के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं. मीरा राजपूत ने अपने फैंस से शेयर किया कि कांसे के बर्तन साफ करने के लिए कैमिकल डिश वॉशर की जरूरत नहीं, बल्कि आप बेकिंग सोडा या नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कस्तूरी हल्दी स्किन के लिए है फायदेमंद
कस्तूरी मंजल स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करती है और स्किन की पिगमेंटेशन को कम करती है. अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं, तो स्किन ब्राइट रहेगी क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. अगर आपकी स्किन पर एक्ने हैं, तो यह फेस मास्क आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. पिंपल, डार्क सर्कल और स्कार्स हटाने के लिए भी कस्तूरी मंजल का इस्तेमाल किया जाता है.

गुलाब जल के फायदे
गुलाब जल के फायदों के बारे में आपने कई बार सुना होगा लेकिन अगर कस्तूरी हल्दी के साथ इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह स्किन का PH लेवल बैलेंस करता है. चेहरे से ऑयल, डर्ट और पिंपल हटाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप अपने स्किन रूटीन में गुलाब जल और कस्तूरी हल्दी शामिल करते हैं, तो नैचुरल तरीके से स्किन ब्राइट और ग्लोइंग होने लगेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज