मिर्ची वड़ा. Image/shutterstock

Mirchi Vada Recipe: खाएं और सबको खिलाएं मिर्ची वड़ा, स्‍वाद ऐसा कि सब कह उठेंगे वाह!

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़466
  • Share
    Mirchi Vada Recipe: कई बार खाने में तब तक मजा नहीं आता जब तक उसमें मिर्च का तीखापन न हो. तो वहीं कई बार कुछ चटपटा खाने का मन करता है. ऐसे में अगर आपका भी कुछ तीखा, चटपटा खाने का जी कर रहा हो तो आपके लिए मिर्ची वड़ा बेस्‍ट ऑप्‍शन (Best Option) हो सकता है. ये खाने में बेहद टेस्टी (Tasty), क्रिस्पी और इतने स्पाइसी (Crispy And Spicey) होते हैं कि आप खाते ही कह उठेंगे वाह. इसे आप कम समय में बना सकते हैं और तारीफ पा सकते हैं. चाय के साथ अपनों की गपशप में इसे खाने का अलग ही मजा होता है. आइए जानें मिर्ची वड़ा बनाने की आसान रेसिपी-

    मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सामग्री
    बड़ी हरी मिर्च- 5
    बेसन- डेढ़ कप
    नमक- स्‍वादानुसार
    अजवाइन- आधा छोटा चम्मच
    बेकिंग सोडा- ⅛ छोटा चम्मच
    आलू- 500 ग्राम
    हींग- आधा चुटकी
    जीरा- आधा छोटा चम्मच
    हरी मिर्च- 4 बारीक कटी हुई
    अमचूर पाउडर- आधा छोटी चम्मच
    हरा धनिया- 2 बड़े चम्मच
    तेल- वड़ा तलने के लिए

    ये भी पढ़ें - कुछ चटपटा हो खाना तो आलू मसाला कचौड़ी है बेस्‍ट ऑप्‍शन

    मिर्ची वड़ा बनाने की विधि
    मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन लें और इसमें थोड़ा थोड़ा पानी मिलाते हुए ऐसा घोल तैयार करें, जो चिकना हो. घोल इतना गाढ़ा होना चाहिए जिससे कि पकौड़े आसानी से बन सकें. इस घोल में नमक, अजवाइन, बेकिंग सोडा डाल कर अच्छी तरह मिला लें. अब इस घोल को थोड़ी देर के लिए ढक कर रख दें, ताकि ये थोड़ा फूल जाए. इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर इसे आंच पर चढ़ा दें ताकि तेल गर्म हो जाए. गर्म तेल में आधा चुटकी हींग, जीरा डाल कर हल्का सा भूनें. फिर इसमें हरी मिर्च डाल कर हल्‍की आंच पर भूनें. अब इसमें आलू के टुकड़े, अमचूर पाउडर डाल कर आलू को मसलते हुए इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसमें हरा धनिया डाल कर अच्छे से मिला लें और कड़ाही में अच्छे से भून लें. लीजिए तैयार हो गई है आपकी स्टफिंग.

    ये भी पढ़ें - इस तरह बनाएं चने की दाल, लाजवाब जायका बढ़ा देगा भूख

    अब बड़ी हरी मिर्च ले चाकू से बीच में एक चीरा लगा लें और मिर्च के सारे बीज निकालकर साफ कर लें. इसके बाद कड़ाही को आंच पर चढ़ाएं और इसमें तेल डालकर गर्म कर लें. अब मिर्च लेकर इसमें आलू की भरावन भर लें और मिर्च के ऊपर भी इस भरावन को लपेट दें. बाकी की मिर्चों को भी इसी तरह भरना है.
    जब तेल अच्छी तरह गर्म हो जाए तो मिर्ची वड़ा को बेसन के घोल में डुबोकर इसे मद्धम आंच पर भून लें. जब यह दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसे प्लेट में निकाल लें. लीजिए तैयार है आपके गर्मागर्म, स्वादिष्ट तीखे, चटपटे मिर्ची वड़े. इन्‍हें आप खट्टी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.
    Published by:Naaz Khan
    First published: