Home /News /lifestyle /

mirror cleaning tips aaina saaf karne ke gharelu upay pra

साफ करने के बाद भी आईने पर रह जाते हैं दाग तो इन 5 आसान टिप्‍स को करें फॉलो

आईना साफ करने के लिए आप व्हाइट वेनेगर का इस्‍तेमाल करें.

आईना साफ करने के लिए आप व्हाइट वेनेगर का इस्‍तेमाल करें.

Mirror Cleaning Tips: आईना साफ करने के लिए कई घरों में बाजार में मिलने वाले मिरर क्‍लीनर का इस्‍तेमाल किया जाता है जो काफी महंगा होता है. जबकि अगर आप आइने को साफ रखने का कोई किफायती और आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Mirror Cleaning Tips: अक्‍सर हम घर में सफाई के दौरान फर्नीचर, फर्श, पर्दे, चादर आदि को तो साफ कर देते हैं लेकिन घर के कोने में पड़े आईने को भूल जाते हैं. जब कभी इन्‍हें साफ करने की बात ध्‍यान में आती है तो सफाई के बाद भी आईने पर दाग धब्‍बे पूरी तरह नहीं जाते. दाग धब्‍बेदार आईने की वजह से चेहरा भी साफ नहीं दिखता और हम परेशान होकर इन्‍हें साफ करना ही छोड़ देते हैं. कई घरों में बाजार में मिलने वाले मिरर क्‍लीनर का इस्‍तेमाल किया जाता है जो काफी महंगा होता है. जबकि अगर आप आईने को साफ रखने का कोई किफायती तरीका ढूंढ रहे हैं तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं.

जी हां, इन घरेलू उपायों की मदद से आप मिनटों में आपने घर के सभी आईने को चमका सकते हैं. यही नहीं, इनकी मदद से कांच के टेबल आदि को भी आप रोज साफ सुथरा रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं आईने को साफ रखने का आसान और किफायती तरीका.

आईना साफ करने का आसान तरीका

कागज का करें इस्‍तेमाल
अगर आप आईने का साफ करने के लिए कपड़े की बजाय कागज का इस्‍तेमाल करें तो इससे शीशे पर जमी नमी को आसानी से हटाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: कूलर को खराब होने से बचाना है तो इसकी सफाई के समय न करें ये गलतियां

टेलकम पाउडर का इस्‍तेमाल
टेलकम पाउडर की मदद से भी आप आईने को बेहतर तरीके से चमका सकते हैं. इसके इस्‍तेमाल से आईने पर दाग नहीं होता. आप आईने पर थोड़ी देर के लिए टेलकम पाउडर को छिड़ककर छोड़ दें. फिर बिना छुए डस्‍टर से साफ कर दें.

व्हाइट वेनेगर का इस्‍तेमाल
अगर दाग गहरा है तो आप गुनगुने पाने में एक चम्मच व्हाइट वेनेगर डालकर मिलाएं और स्‍प्रे बॉटल में रखें. अब इससे शीशे पर स्‍प्रे करें. फिर कागज से शीशा साफ कर दें.

नींबू का इस्‍तेमाल
नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाएं और स्‍प्रे बोतल में भर लें. अब इसे मिरर पर छिड़कें और फाइबर टॉवल से साफ कर लें.

ये भी पढ़ें: इन 6 तरीक़ों से घर में जमी धूल से जीतें ‘जंग’, अपनाएं ये आसान टिप्‍स

नमक का इस्‍तेमाल
नमक को आप पानी में मिलाएं और इससे शीशे को साफ करें. इससे शीशा चमकने लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर