Home /News /lifestyle /

Mix Cheela Recipe: नाश्ते में बनाएं स्पेशल मिक्स चीला, स्वाद में है लाजवाब

मिक्स चीला (Mix Cheela)

मिक्स चीला (Mix Cheela)

Mix Cheela Recipe: नाश्ते में बनाएं स्पेशल मिक्स चीला, स्वाद में है लाजवाब

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़143

    मिक्स चीला रेसिपी (Mix Cheela Recipe): चीला (Cheela) हमारे यहां खाया जाने वाला एक पारंपरिक फूड आइटम है. ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं. इसकी वजह भी है कि यह बनाने में जितना आसान होता है खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट होता है. बरसात और सर्दियों के मौसम में तो चीले का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है. मिक्स चीला भी खाने में काफी ज़ायकेदार और काफी हेल्दी होता है. आपने अगर इस विंटर सीजन में अब तक चीले का स्वाद नहीं लिया है तो हम आपको इस बार मिक्स चीला रेसिपी (Mix Cheela Recipe) बताने जा रहे हैं. यह बनने में आसान होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.
    यह स्पेशल मिक्स चीला बनाने के लिए हम कई सब्जियों का इस्तेमाल करेंगे जो कि पारंपरिक चीले से थोड़ा सा हटकर होगा. मिक्स चीला बनाने के लिए आप बताई गई विधि का पालन करेंगे तो स्वादिष्ट चीला बनकर तैयार हो जाएगा.

    मिक्स चीला बनाने के लिए सामग्री

    घोल के लिए –
    बेसन – 1 कप
    सूजी – 1/2 कप
    लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    तेल
    अजवाइन – 1 टी स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    मिक्स के लिए –
    पत्तागोभी कटी – 1 छोटा कप
    शिमला मिर्च कटी – 1
    गाजर कद्दूकस – 1
    अदरक कसा – 1 इंच
    हरी मिर्च कटी – 3
    हरा धनिया कटा – 1 टेबल स्पून

    मिक्स चीला बनाने की विधि
    ब्रेकफास्ट में हेल्दी मिक्स चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले का बर्तन लें और उसमें बेसन, सूजी, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इस मिक्स में पानी डालकर एक पतला घोल तैयार कर लें. ये ध्यान रखें कि घोल पतला हो वर्ना गाढ़ा होने पर चीले अच्छी तरह से तैयार नहीं हो सकेंगे. गोल तैयार होने के बाद उसमें कटा हुआ पत्तागोभी, गाजर, शिमला मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च और अदरक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. जरुरत के हिसाब से घोल में और पानी मिला सकते हैं.
    अब गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखकर एक नॉनस्टिक पैन/तवा गरम करने के लिए रख दें. तवा जब गर्म हो जाए तो उसमें ज़रा सा तेल लगाकर उसे चिकना कर दें. फिर तैयार घोल को एक कटोरी की मदद से तवे के बीच में डाल दें और उसे गोलाकार करते हुए चारों ओर फैला दें. अब थोड़ी देर चीले को सिकने दें. इसके बाद उसे पलट दें. चीले के दोनों ओर अच्छी तरह से तेल लगाकर उन्हें सेकें. एक-एक कर पूरे घोल से इसी तरह चीले तैयार कर लें. इस तरह ब्रेकफास्ट के लिए मिक्स चीला तैयार हो गया है. इसे टोमेटो केचअप या चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर