निखरेगा बदन और दूर होगी थकान, नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें

ये चीजें निखारेंगी स्किन दूर करेंगी थकान. Image:cottonbro/Pexels

ये चीजें निखारेंगी स्किन दूर करेंगी थकान. Image:cottonbro/Pexels

आपके घर में ही कुछ ऐसी चीजें मिल जाएंगी जिन्‍हें पानी में मिलाकर नहाने से आपकी थकान (Fatigue) तो दूर होगी ही, वहीं आपकी त्‍वचा (Skin) भी मुलायम बनी रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 2:45 PM IST
  • Share this:
नहाना हर आदमी की दिनचर्चा का एक हिस्सा है. रोज स्‍नान करने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वच्छ रहते है. वहीं आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. वहीं रोज नहाने से शरीर साफ रहता है और फोड़े-फुंसी आदि स्किन से जुड़ी समस्याएं (Skin Problems) दूर होती हैं. वहीं कुछ लोग अपनी त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए नहाते समय कई ब्‍यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं. मगर आपके घर में ही कुछ ऐसी चीजें मिल जाएंगी जिन्‍हें पानी में मिलाकर नहाने से न सिर्फ आपकी थकान (Fatigue) ही दूर होगी, बल्कि स्किन (Skin) में निखार भी आएगा. आइए जानें इन चीजों के बारे में-

नींबू स्किन में लाएगा नमी
अपने नहाने के पानी में आप घर में आसानी से मिलने वाली दो चीजें मिला लें. इनमें एक है नींबू और दूसरा नमक. आप नहाने से पहले पानी में आधा चम्मच नमक और एक नींबू का रस मिला लें. इससे आपकी स्किन का रूखापन दूर होगा और नमी बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें - हाथों-पैरों का जिद्दी कालापन होगा दूर, ये 4 टिप्‍स निखारेंगे आपकी रंगत
ग्रीन टी त्‍वचा को रखेगी साफ


ग्रीन टी पीने के जहां कई फायदे हैं, वहीं यह नहाने के काम भी आती है. नहाने से कुछ देर पहले आप अपने नहाने के पानी में 5 ग्रीन टी बैग डाल दें और इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डिटॉक्सीफायर गुण होते हैं. ऐसे में यह पानी आपकी स्किन के लिए एंटी-एजिंग और क्लींजर का काम करेगा.

फिटकरी से थकान होगी दूर
फिटकरी और सेंधा नमक आपकी स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. इसके लिए अपने नहाने के पानी में एक चम्मच फिटकरी और सेंधा नमक मिला लें. इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. साथ ही शरीर की थकान दूर होगी और मसल्स के दर्द में भी आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें - गुड़हल के फूलों से बनाएं नेचुरल हेयर कलर, बाल बनेंगे शाइनी और मजबूत

नीम से दूर होंगी समस्याएं
नीम औषधीय गुणों से भरपूर होता है. वहीं यह स्किन संबंधी समस्‍यओं को दूर करने में भी मददगार है. नीम के कुछ पत्ते पानी में उबालकर छान लीजिए. फिर इस पानी को अपने नहाने वाले पानी में मिला लें. इस पानी से नहाने से स्किन संबंधित समस्याएं दूर होंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज