नहीं बढ़ते हैं बाल तो शैंपू में जरूर मिलाएं ये चीजें, बाल होंगे घने और लंबे


- अगर आप बीच साइड वेकेशन पर जा रही हैं तो कुछ सप्ताह पहले ही अपने बालों को हेयर कलर करना छोड़ दें.  सूरज की किरणें बालों पर ब्लीच की तरह काम करती हैं. यह बालों में मेलेनिन के साथ रिएक्शन करती हैं और इसके फलस्वरूप बालों का रंग उतर जाता है. साथ ही ये  केराटिन को भी नुकसान पहुंचाती हैं.

- अगर आप बीच साइड वेकेशन पर जा रही हैं तो कुछ सप्ताह पहले ही अपने बालों को हेयर कलर करना छोड़ दें. सूरज की किरणें बालों पर ब्लीच की तरह काम करती हैं. यह बालों में मेलेनिन के साथ रिएक्शन करती हैं और इसके फलस्वरूप बालों का रंग उतर जाता है. साथ ही ये केराटिन को भी नुकसान पहुंचाती हैं.

Hair Care Tips: हर किसी के पास अपने बालों के केयर के लिए समय नहीं होता. ऐसे में अगर हम शैंपू (Shampoo) के साथ हेयर केयर करने का विकल्‍प आपको दें तो संभव है कि आप अपने बालों का विशेष ख्‍याल रख पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 4:13 PM IST
  • Share this:
लंबे, काले और घने बाल (Healthy Hair) हर कोई चाहता है. लेकिन बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और धूल मिट्टी (Dust) की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और उनका ग्रोथ (Growth) भी रुक जाता है. व्यस्त जीवन शैली में लोगों को अपने बालों पर विशेष ध्‍यान देने की फुरसत भी नहीं मिलती, जिस वजह से बाल और भी अनहेल्‍दी होते चले जाते हैं. ऐसे में अगर हम शैंपू (Shampoo) के साथ हेयर केयर करने का विकल्‍प आपको दें तो संभव है कि आप अपने बालों का विशेष ख्‍याल रख पाएंगे. यह आपके बालों के नेचुरल ग्रोथ को भी बढ़ाएगा और इन्‍हें प्रयोग करने में भी आपको आसानी रहेगी. आइए जानते हैं कि बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए किन प्राकृतिक तत्वों (Natural Ingredients) को हम अपने शैम्पू में डालकर प्रयोग कर सकते हैं.

एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग

आप जब भी शैंपू करने का प्‍लान बनाएं तो अपने पंसद के लैवेंडर, मिंट या टी ट्री ऑयल को चुनें और अपने शैंपू में 3-4 बूंद डाल लें. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और एक सामान्य शैंपू की तरह इस्तेमाल करें. दो मिनट बालों पर मसाज करें और इसके बाद अपने बालों को अच्‍छी तरह से पानी से धो लें. 2 से 3 बार के प्रयोग के बाद बालों के ग्रोथ में अंतर दिखने लगेगा. दरअसल एसेंशियल ऑयल बालों को झड़ने से तो रोकते ही हैं, स्‍कैल्‍प में रक्त प्रवाह को भी बढ़ाते हैं जिसका असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम
जैतून और अरंडी का तेल

जैतून और अरंडी का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है. ये तेल बालों को न्‍यूट्रिशन तो देते ही हैं, इन्‍हें सॉफ्ट और मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं. इन्‍हें आप अपने शैम्पू में 1-1 चम्मच बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों को अच्‍छी तरह से धोएं. आपके बाल ज्‍यादा सॉफ्ट और मजबूत बनेंगे.

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार



प्याज, नींबू और एलोवेरा जूस

अपने शैंपू में एक चम्‍मच प्याज का रस, आधा चम्‍मच नींबू रस और एक चम्‍मच एलोवेरा जूस मिलाएं. प्‍याज में मौजूद सल्‍फर बालों को घना और मजबूत बनाते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन सी एंटीफंगल और रोगाणुरोधी गुण होने की वजह से सिर में किसी भी तरह के संक्रमण को कम करता है ज‍बकि एलोवेरा जूस बालों को हाइड्रेटेड रखता है, रूसी को दूर करता है, बालों के विकास को तेज करता है और एक्‍स्‍ट्रा शाइन देता है. इन सभी को शैम्पू के साथ प्रयोग करने पर बाल मजबूत और घने बनते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज