Home /News /lifestyle /

Mixer Grinder Cleaning Tips: मिक्सर ग्राइंडर हो गया है गंदा? क्लीन करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Mixer Grinder Cleaning Tips: मिक्सर ग्राइंडर हो गया है गंदा? क्लीन करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

किचन में मिक्सर ग्राइंडर की जरुरत रोजमर्रा के कामों के लिए लगती ही रहती है.

किचन में मिक्सर ग्राइंडर की जरुरत रोजमर्रा के कामों के लिए लगती ही रहती है.

Mixer Grinder Cleaning Tips: किसी भी घर के किचन में फ्रिज के बाद सबसे ज्यादा जरूरी चीज़ मिक्सर ग्राइंडर होता है. इसका उपयोग रोजमर्रा के किसी न किसी काम होता ही रहता है. इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद होने की वजह से कई घरों में इसकी साफ सफाई ठीक से नहीं हो पाती है. इस वजह से इसके खराब होने की आशंका बढ़ जाती है. अगर आपके घर में भी इसे अब तक ठीक से साफ नहीं किया है तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो कर आप घर में आसानी से मिक्सर ग्राइंड़र की सफाई कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Mixer Grinder Cleaning Tips: मिक्सर ग्राइंडर (Mixer Grinder) का उपयोग इन दिनों लगभग हर घर में ही किया जाता है. बदलते परिवेश के साथ किचन में काम करने के तरीके में भी बड़ा बदलाव हो चुका है. कुछ दशकों में ही किचन वर्किंग (Kitchen Working) पूरी तरह से बदल चुकी है. कभी कुछ पीसने के लिए सिल बट्टे (Sil Batta) का उपयोग होता था लेकिन कुछ दशकों में ही उसकी जगह मिक्सर ग्राइंडर ने ले ली है. हर घर की ये बड़ी जरूरत बन चुका है. इतना ही नहीं अगर मिक्सर अचानक खराब हो जाए तो सब काम छोड़कर उसे ठीक कराने के लिए जाना पड़ता है. कई बार बहुत छोटी-छोटी गलतियों की वजह से मिक्सर ग्राइंडर खराब हो जाता है. इसमें से एक बड़ी वजह है इसकी ठीक तरह से क्लीनिंग न हो पाना.
    अगर आप भी इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद होने की वजह से मिक्सर ग्राइंडर की साफ-सफाई ठीक से नहीं कर पाते हैं तो हम आपको इस अच्छे से क्लीन करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इन्हें अपनाकर आप आसानी से साफ कर सकते हैं.

    इस तरह क्लीन करें मिक्सर
    1. नींबू के छिलके – नींबू शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है उसका उपयोग अन्य कामों के लिए भी उतना ही किया जाता है. मिक्सर के जारों को साफ करने के लिए नींबू का छिलका बेहद काम का होता है. सबसे पहले एक नींबू को लें और उसका सारा रस कटोरी में निकाल दें. उसके बाद नींबू के छिलके से बर्तनों को बाहर और अंदर से अच्छी तरह से रगड़कर साफ कर लें. इसे पन्द्रह मिनट तक ऐसे ही रहने दें उसके बाद उन्हें पानी से धो दें. बर्तन एकदम चमक जाएंगे. इसके साथ ही बर्तनों से आ रही तीखी गंध भी खत्म हो जाएगी. नींबू के छिलके का उपयोग मिक्सर की बॉडी पर लगे दागों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब

    2. लिक्विड डिटर्जेंट सॉल्यूशन – जूसर मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट सॉल्यूशन का भी उपयोग किया जा सकता है. यह क्लीनिंग का एक आसान तरीका है. सबसे पहले लिक्विड डिटर्जेंट की एक दो बूंद लें और उसे थो़ड़े से पानी के साथ मिक्सर के कंटेनर में डाल दें. इस घोल को लगभग 10 सेकंड तक अच्छी तरह से घुमाएं और उसके बाद साफ पानी से कंटेनर को धो लें. ध्यान रहे कि मिक्सर को क्लीन करते वक्त पानी का इस्तेमाल बाहरी तौर पर नहीं किया जाए वर्ना इससे जूसर मिक्सर खराब हो सकता है.

    3. बेकिंग पाउडर – मिक्सर ग्राइंडर को बेकिंग पाउडर से अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है. सबसे पहले बेकिंग पाउडर को लें और पानी से उसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को मिक्सर में लगा दें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब जार को अच्छे पानी से धो लें. इससे जार एकदम साफ हो जाएंगे और बर्तनों की गंध भी चली जाएगी.

    इसे भी पढ़ें: किचन क्लीनिंग को लेकर हैं परेशान? इन आसान टिप्स से करें सफाई

    4. अल्कोहल – अल्कोहल भी मिक्सर ग्राइंडर के कंटेनर को साफ करने में मदद कर सकता है. मिक्सर में पहले अल्कोहल और पानी से बने घोल को डाल दें. उसके बाद लगभग 10 मिनट तकवैसे ही रहने दें. उसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर