Monsoon Hair Fall: अब पाएं टूटते बालों की समस्‍या से मुक्ति

Monsoon Hair Fall: अब पाएं टूटते बालों की समस्‍या से मुक्ति
मानसून में नमी की वजह से हेयरफॉल होने लगता है.

बालों का टूटना (Hair Fall) एक आम समस्‍या है. मानसून (Monsoon) में नमी की वजह से हेयरफॉल होने लगता है. नमी की वजह से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में बाल टूटने, झड़ने लगते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 17, 2020, 11:30 AM IST
  • Share this:
बरसात का मौसम (Rainy Season) शुरू हो गया है और ऐसे में कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं सताने लगी हैं. बालों का टूटना (Hair Fall) भी एक आम समस्‍या है. इसकी वजह से लोग परेशान रहते हैं. दरअसल, मानसून (Monsoon) में नमी की वजह से हेयरफॉल होने लगता है. इसके अलावा बारिश के पानी से इंफेक्शन (Infection) होने का खतरा रहता है और नमी की वजह से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में बाल टूटने, झड़ने लगते हैं. यही वजह है कि लोग बरसात में कम ही बाहर निकलते हैं और अगर निकलना पड़े तो बालों को अच्‍छी तरह कवर करके ही बाहर निकलते है. हालांकि इस मौसम में कुछ एहतियात बरत कर बालों के टूटने की समस्‍या से काफी हद तक बचा जा सकता है.

अगर आप बारिश में भीग गए हैं, तो घर आते ही गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें. ताकि बारिश का चिपचिपा पानी बालों में न रहे. इसके अलावा बाल भीगने के बाद सूखने तक बालों को खुला रहने दें.

बारिश के मौसम में उमस बहुत होती है और ऐसे में पसीना बहुत आता है. ऐसी स्थिति में बालों में कंघी न करें. वरना बाल ज्‍यादा टूटेंगे.



अपने बालों की सेहत के लिए बालों में सप्‍ताह में एक बार तो ऑयलिंग करें ही. मालिश से बाल मजबूत होते हैं और जल्‍दी टूटते नहीं.
अगर बारिश में बाल भीग गए हैं, तो इन पर नारियल का तेल हल्का गुनगुना तेल लगा लें. यह तेल लगाने के बाद ही नहाने के लिए जाएं.

बरसात के मौसम में अगर प्याज के रस में नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ों और स्कैल्प पर अच्छे से मालिश की जाए और फिर इसे कुछ देर बाद धो लें, तो इससे बाल झड़ने बंद हो जाएंगे.

इसके अलावा उड़द की दाल उड़द के इस्‍तेमाल से भी बालों का झड़ना कम रोका जा सकता है. इसके लिए उड़द की दाल को उबाल कर पीस लें. इसे रात में सोने से पहले सिर में लगा लें. सुबह तक यह सूख जाएगी, फिर सिर धो लें.

ये भी पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है आलू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में बालों में प्राकृतिक चीजें ही लगाएं यानी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. इनसे बालों को ज्‍यादा नुकसान पहुंच सकता है. इनके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बाल चिपचिपे हो जाते हैं और ऐसे में इनमें धूल ज्‍यादा रह सकती है और इससे बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज