बरसात में भूलकर भी न करें ये काम, पड़ सकते हैं बीमार

बारिश के मौसम में इस तरह रखें सेहत का ख्याल, ताकि न जाना पड़े अस्पताल...

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 4:20 PM IST
बरसात में भूलकर भी न करें ये काम, पड़ सकते हैं बीमार
बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें ये काम, हो सकते हैं बीमार
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 4:20 PM IST
मौसम की पहली बारिश के साथ ही मुंह झुलसाती गर्मी और लू से राहत मिल गई है. लेकिन बारिश के मौसम में अगर साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए तो कई बीमारियां भी हो सकती हैं. इस मौसम में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और अपच की समस्या भी सामने आती है. ऐसे में कई बार ऐसा भी हो सकता है कि मौसम का लुत्फ़ उठाने की जगह आपको अस्पताल के चक्कर लगाने पड़े. आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में किन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है ताकि आपकी सेहत पर न पड़े कोई असर...

बारिश के मौसम में बहुत ज्यादा तला-भुना खाना नहीं खाना चाहिए. ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच जाए और बेहद हल्का हो. ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और अपच की समस्या नहीं होती है.

वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक

बारिश के मौसम में इम्युनिटी पॉवर मजबूत न हो तो कई प्रकार के इन्फेक्शन हो सकते हैं. खाने में अदरक, प्याज, हल्दी, शहद और मेथी को शामिल करें. ये भोज्य पदार्थ आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और हाजमे को दुरुस्त रखते हैं.

बारिश के मौसम में डायरिया और कब्ज की समस्या होना सामान्य बात है. इस समस्या से छुटकारे के लिए खूब सारा पानी पिएं और फास्ट फ़ूड खाने से बचें. मैदा और बेसन से बने खाद्य पदार्थों से परहेज करें.

बारिश के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो. फलों का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है. इससे पेट से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...

 एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 4:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...