• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Monsoon Season Kitchen Garden: मानसून के समय लोगों को दे सकता है स्वस्थ जीवन

Monsoon Season Kitchen Garden: मानसून के समय लोगों को दे सकता है स्वस्थ जीवन

किचन गार्डन के कारण आप अपने घर में मनचाही सब्जियां उगा सकते हैं.

घर की बालकनियों और घर के भीतर मौजूद खाली जमीन पर फूल-पौधों (Flowering Plants) के अलावा सब्जियों (Vegetables) और फलों (Fruits) को भी उगा सकते हैं. वहीं फलों में केला, नारियल, अमरूद इत्यादि को घर में उगाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
किचन गार्डन (Kitchen Garden) का शौक दुनिया में बहुत ही लोकप्रिय है और इस काम को लोग बहुत आनंद के साथ करते है. इस काम में बहुत मेहनत की जरुरत होती है. अच्छी सेहत (Health) के लिए हम सभी को पौष्टिक आहार (Nutritious Food) की जरुरत होती है. भोजन के रूप में सब्जी और फल का बहुत महत्व है. ये हमारे शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व प्रदान करते हैं. खनिज तत्वों से भरपूर ये फल और सब्जियां (Vegetables) हमें स्वस्थ बनाये रखने में बहुत योगदान देते हैं. किचन गार्डन मानसून के मौसम में फल (Fruits) और सब्जियों की उपलब्धता में बहुत अहम हो जाता है, क्योंकि इस समय इनके मूल्यों में काफी वृद्धि हो जाती है. किचन गार्डन के कारण आप अपने घर में मनचाही सब्जियां उगा सकते हैं और उनका स्वाद ले सकते हैं. बाजारों में बिकने वाली सब्जियों में हानिकारक कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. किचन गार्डन में उगाई जाने वाली सब्जियों में हानिकारक कीटनाशक तत्वों का उपयोग नहीं किया जाता है और ये एकदम ऑर्गेनिक होती हैं.

घर को सुंदर बनाने के लिए लोग घरो में फूल-पौधे लगाते हैं. घर की बालकनियों और घर के भीतर मौजूद खाली जमीन पर फूल-पौधे के अलावा सब्जियों और फलों को भी उगाया जा सकता है. इन उगाई गई सब्जियों का आप खाने के रूप में आनंद ले सकते हैं. किचन गार्डन में लौकी, तोरई, टमाटर, बैंगन, आलू, प्याज, खीरा, करेला, मिर्च इत्यादि सब्जियों को उगा सकते हैं जबकि फलों में हम केला, नारियल, अमरूद इत्यादि को उगा सकते हैं. किचन गार्डन में हम उन फलों को उगा सकते हैं जिनकी जड़ें ज्यादा नहीं फैली होती है. किचन गार्डन में फलों और सब्जियों को उगाने के लिए थोड़ा-सा विशेष ध्यान देना होता है. इसके लिए हमें इससे जुड़ी जानकारी एकत्रित करनी होती है.

किचन गार्डन में उगाई जानेवाली महत्वपूर्ण सब्जियां:
बैंगन: सितंबर-अक्टूबर के महीने में इस पौधे की रोपाई की जाती है और करीब दो महीने बाद इसमें फल लगना शुरू हो जाता है. इसमें सब्जी एक साल तक लगती रहती है.

टमाटर: विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी टमाटर है. टमाटर का विशेष महत्व है. इसे सब्जी बनाने से लेकर, सलाद में, सूप के तौर पर, चटनी के रूप में और यहां तक की ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है.

आलू: सब्जियों का राजा आलू को कहा जाता है. आलू पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसे हम आसानी से उगा सकते हैं.

गाजर: यह पौधे की मूल होती है. गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है. यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर है. इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है.

धनिया: धनिया इसमें स्वाद और खुशबू ज्यादा होती है जिसके कारण यह भोजन को स्वादिष्ट बना देता है.

प्याज: खाने में प्याज का विशेष महत्व है. कच्चा प्याज खाने से हम कई रोगों से बच सकते हैं. सलाद के तौर पर भी प्याज खाया जाता है.

मेथी: यह बहुत गुणकारी तथा औषधीय मानी जाती है.

तुलसी: आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया गया है. यह औषधीय गुणों से भी भरपूर है. इस पौधे का धार्मिक महत्व भी है.

ये भी पढ़ें - Corona virus: हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स के लिए वीडियो कंसल्टेंसी का विकल्‍प चुनें, मगर अपनाएं ये तरीका

लहसुन: सब्जियों में लहसुन का उपयोग किया जाता है. लहसुन खाने से शरीर में खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) होने का खतरा कम हो जाता है. इसे खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम से लड़ने में मदद मिलती है.

मूली: यह कई पोषक तत्वों से भरपूर भारतीय आहार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसका उपयोग सब्जियों के साथ सलाद में भी किया जाता है.

खीरा: इसे आमतौर पर सलाद के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा किचन गार्डन में और भी बहुत सी सब्जियों को उगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें - Post Covid-19 care: खाना निगलने में दिक्कत हो तो आजमाएं ये 8 टिप्स

किचन गार्डन में उगाए जाने वाले महत्वपूर्ण फल:
केला: केला का पौधा घासदार पौधे की श्रेणी में आता है. इसकी जड़ें ज्यादा फैली हुई नहीं होती है. केले का सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी बेहतर माना जाता है.

नारियल: नारियल एक बहुवर्षी और एकबीजपत्री पौधा है. इसका तना लम्बा और शाखा रहित होता है. नारियल स्वस्थ और फिट रखने में मददगार साबित हो सकता है.

अमरुद: यह भारत का एक लोकप्रिय फल है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज