• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मॉनसून में फुट केयर के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, पैर हमेशा रहेंगे कोमल और इंफेक्‍शन फ्री

मॉनसून में फुट केयर के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, पैर हमेशा रहेंगे कोमल और इंफेक्‍शन फ्री

बरसात में पैरों के नाखूनों को ट्रिम करवाते रहें. Image Credit : shutterstock

बरसात में पैरों के नाखूनों को ट्रिम करवाते रहें. Image Credit : shutterstock

Foot Care Tips : मॉनसून (Monsoon) में पानी से भीगने की वजह से पैरों (Foot) में कई समस्‍याएं हो सकती हैं जिसे अगर नजरअंदाज किया तो बदबू या इंफेक्‍शन (Infection) का डर हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Foot Care Tips In Monsoon : बारिश (Rain) के मौसम में भीगना सुनने में रोमैंटिंक लगता है लेकिन जब ये रोजमर्रा के जीवन में होने लगे तो इससे बुरा कुछ नहीं लगता. जी हां, सड़क पर जमा पानी में भीगते पैर (Foot) और उनकी वजह से स्किन (Skin) पर होती जलन और खुज‍ली किसी को भी परेशान कर देती है. ये पैरों की सारी खूबसूरती को तो निकाल ही देते हैं, पैरों से आने वाली बदबू और स्किन इन्फेक्शन (Infection) अन्‍य लोगों को भी परेशानी में डाल सकती है. गीले और चिपचिपे वातावरण में भीगे जूते, पसीने से तर पैर दरअसल कई एलर्जी की समस्‍या का पैदा कर सकता है. तो आइए जानते हैं कि बरसात में हमें अपने पैरों की देखभाल किस तरह करनी चाहिए.

    मॉनसून में इस तरह रखें पैरों का ख्‍याल

    1.एंटीफंगल पाउडर जरूरी

    बरसात के पानी से जब भी आपके पैर गीले हो जाएं या गंदे बारिश के पानी में भीग गए हो तो सबसे पहले घर या दफ्तर पहुंचकर पैरों को अच्‍छी तरह धोएं औरे सूखे पैरों पर एक अच्छा एंटीफंगल टैल्कम पाउडर लगाएं. जब ये अच्‍छी तरह से सूख जाए तो 5 मिनट बाद जूते या मोजे पहनें.

    इसे भी पढ़ें : स्किन पर आने लगी है पिगमेंटेशन, तो इससे निपटने के लिए करें ये उपाय

    2.पैर जरूर धोएं

    जब भी आप बाहर से आएं तो यह निश्चित करें कि हर बार बाहर से घर आने पर आप पैरों को साबुन से धोते हों. आप इसके लिए लिक्विड वॉश या किसी तरह क साबुन का प्रयोग कर सकते है.

    3.फुट मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

    चेहरे की तरह ही पैरों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है. ऐसे में हमेशा एक अच्छी फुट क्रीम या मॉइस्चराइजर पैरों पर लगाएं. ये पैरों को हाइड्रेट रखते हैं और एलर्जी से बचाते हैं. इससे एड़ियां भी नरम और चिकनी रहती हैं.

    4.स्क्रबिंग जरूरी

    बरसात के मौसम में पैरों की स्किन को सप्‍ताह में दो दिन जरूर स्‍क्रब करें. अगर यहां डेड स्किन जमा हो गए तो इनमें संक्रमण का चांस होता है.

    इसे भी पढ़ें : बॉडी वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल चीजें, अनचाहे बाल मिनटों में होंगे गायब

    5.नाखूनों को रखें छोटा

    बरसात के मौसम में अपने पैरों के नाखूनों को ट्रिम करवाते रहें, ताकि नाखूनों के नीचे कम गंदगी जमा हो और आपके पैरों की सफाई आसान हो जाए. नाखूनों में जमां गंदगी से संक्रमण का चांत बहुत अधिक बढ जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज