Home /News /lifestyle /

स्किन केयर के लिए इन 5 तरीके से कर सकते हैं मूंगदाल का इस्तेमाल

स्किन केयर के लिए इन 5 तरीके से कर सकते हैं मूंगदाल का इस्तेमाल

मूंग दाल त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढाता है.

मूंग दाल त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढाता है.

Moong Dal For Skin Care : भारतीय किचन में मूंग दाल (Moong Dal) आसानी से मिल जाता है. मूंग दाल सेहत के लिए फायदेमंद तो है ही, इसका प्रयोग आप स्किन केयर (Skin Care) के लिए भी कर सकते हैं. मूंग दाल की मदद से आप अपनी स्किन की कई समस्‍याओं को बड़े ही आसानी से दूर कर एक खूबसूरत (Beautiful) त्‍वचा पा सकते है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप मूंग दाल का उपयोग पिंपल्‍स को दूर करने, स्‍क्रबिंग, क्‍लीनिंग आदि में किस प्रकार कर सकते हैं. मूंगदाल की खास बात ये भी है कि इसकी मदद से आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन का ख्‍याल रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Moong Dal For Skin Care : दरअसल मूंग दाल (Moong Dal) त्वचा (Skin) के स्क्रबिंग से लेकर हाइड्रेट रखने में भी काफी मदद करता है. मूंग दाल त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखकर इसे क्‍लीन करता है और इस तरह ये ऑयली स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. मूंग दाल में मौजूद विटामिन सी स्किन को ग्लोइंग बनाता है और अंदर से हेल्‍दी रखता है. यह विंटर के मौसम में स्किन को प्रोब्‍लम फ्री बनाता है. इस तरह स्किन के लिए आप मूंग की दाल को कभी भी अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं. तो आइए यहां आपको बताते हैं कि ब्‍यूटी टिप्‍स (Beauty Tips) के तौर पर आप मूंग की दाल को स्किन केयर में कितने तरीके से इस्‍तेमाल में ला सकते हैं.

    स्किन केयर के लिए मूंग दाल का प्रयोग (Moong Dal Uses For Skin Care)

    1.क्लीनजिंग के लिए

    स्किन क्लीनजिंग के लिए भी आप मूंग दाल का प्रयोग कर सकते हैं. यह स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट कर मृत कोशिकाओं, गंदगी, धूल, जमी हुई मैल और अतिरिक्त सीबम को हटाने में मदद करती है. इसे प्रयोग करने के‍ लिए आप पहले मूंग की दाल को पीस लें और इसमें एलोवेरा जेल और दही मिलाएं. अब इन सबको एक साथ मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद पानी से चेहरा धो लें.

    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

    2.मुंहासे के लिए

    मूंग की दाल त्वचा के छिद्रों में जमा सभी अशुद्धियों को दूर करने का काम करती है जिससे चेहरे पर मुंहासे, फुंसियां और दाग धब्बे नहीं होते. इसका पैक बनाने के लिए इसका पाउडर लें और इसमें गुलाब जल और अमरूद की पत्तियां को मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

    3.सनटैन दूर करने के लिए

    मूंग दाल आपकी स्किन को हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है और सनटैन को दूर करने में मदद करती है. इसे बनाने के लिए आप ग्रीन टी में मूंग दाल का पाउडर मिलाएं और अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

    4.एजिंग को रोके

    मूंग की दाल त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढाती है और स्किन को हेल्‍दी और यंग रखने में मदद करती है. इसके उपयोग के लिए आप मूंग दाल का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. थोड़ा गुनगुना पानी मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. अब सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें.

    इसे भी पढ़ें : मेकअप के बाद भी मनचाहा लुक नहीं मिलता तो जानें इसकी वजह, दोबारा कभी न करें ये गलतियां

    5.ड्राइनेस दूर करे

    विंटर में अगर स्किन ड्राई रहती है तो आप मूंग दाल के साथ दही और थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर पेस्‍ट बनाएं और इस पेस्‍ट को चेहरे पर अप्‍लाई करें. आपकी स्किन हमेशा दमकती और ग्‍लो करती दिखेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर