लाइव टीवी

रिश्ते में जरूरत से ज्यादा ईमानदारी डाल सकती है दरार, न करें ये काम

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 2:19 PM IST
रिश्ते में जरूरत से ज्यादा ईमानदारी डाल सकती है दरार, न करें ये काम
जब आप एक-दूसरे के साथ ईमानदार होते हैं, तो आपस में विश्वास बढ़ता है.

कई बार दो लोग एक ही चीज को अलग-अलग तरह से समझते हैं और इसलिए उनकी समझ का फेर उनके बीच एक दूरी ला देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 2:19 PM IST
  • Share this:
किसी भी रिश्ते में प्यार के साथ-साथ ईमानदारी बहुत जरूरी होती है. जब आप एक-दूसरे के साथ ईमानदार होते हैं, तो आपस में विश्वास बढ़ता है और इससे रिश्ते की नींव और भी ज्यादा मजबूत होती है. हालांकि यह नियम रिश्तों पर लागू तो होता है लेकिन फिर भी कुछ कमी रह जाती है. कई बार आपको बातें छिपाने पड़ती हैं या झूठ बोलना पड़ता है. रिश्ते में कई बार ऐसी स्थिति आती है, जब आपको ईमानदारी से नहीं, बल्कि समझदारी से रिश्ते को निभाना होता है. इसलिए कहा जाता है कि जरूरत से ज्यादा ईमानदारी आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती है. आइए आपको बताते हैं कैसे.

इसे भी पढ़ेंः रिश्ते में जब होने लगें ऐसी चीजें तो उठा लें ये बड़ा कदम, नहीं तो पड़ेगा पछताना

समझने में अंतर

कई बार दो लोग एक ही चीज को अलग-अलग तरह से समझते हैं और इसलिए उनकी समझ का फेर उनके बीच एक दूरी ला देता है. कई बार छोटी छोटी सच्ची बातों को लेकर भी बड़े झगड़े हो जाते हैं. कई बार पार्टनर को सच्चाई बताने पर भी उसके मन में शक पैदा हो सकता है. इस स्थिति में आप अपने विचार अपने पार्टनर को नहीं समझा पाएंगे. रिश्ते को इस तरह की छोटी-छोटी दरारों से बचाने के लिए आप कुछ बातें अपने पार्टनर से छिपा सकते हैं.

पर्सनल लाइफ

भले ही आप अपने पार्टनर से बेहद प्यार करते हों लेकिन इनसे अलग भी आपकी अपनी एक अलग लाइफ है. इस रिश्ते के अलावा भी आपके दूसरे रिश्ते हैं. ऐसे में आपको हर रिश्ते में ईमानदारी बरतनी होती है. अगर आपकी फ्रेंड अपनी पर्सनल लाइफ या किसी परेशानी को आपसे शेयर करती हैं तो आप उसे पार्टनर के सामने जाहिर न ही करें तो अच्छा होगा.

जल्दबाजी में कुछ न कहें
Loading...

रिश्ते में ईमानदारी बरतना बेहद जरूरी है, लेकिन इसके लिए बहुत जल्दी न करें. कई बार ऐसा भी होता है कि आप जिसे एक अच्छा इंसान व अपने लिए परफेक्ट समझ रही हैं, शायद वह ऐसा हो ही न. इसलिए अपनी बेहद प्राइवेट बातें बताने से पहले या ईमानदारी बरतने से पहले यह अवश्य देख लें कि वह सच में इस लायक है भी या नहीं. जब आपको सामने वाले व्यक्ति पर पूरा भरोसा हो जाए, तभी आप उसके साथ ईमानदार बनें.

रिश्ते में बैलेंस बनाए रखें

किसी भी रिश्ते को लंबे समय तक चलाने के लिए बैलेंसिंग करना बेहद जरूरी है. आपको कहां बातें छिपानी हैं और कहां पर ईमानदारी बरतना है, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए. कुछ ऐसी बातें भी होती हैं, जहां पर आप ईमानदारी को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता.

इसे भी पढ़ेंः पार्टनर से रोज होते हैं झगड़े तो ऐसे खत्म करें रिश्ता, ब्रेकअप से पहले फॉलो करें ये 4 टिप्स

झूठी कमिटमेंट न करें

अगर आपको किसी तरह की कोई हेल्थ संबंधी समस्या है तो इस बारे में अपने पार्टनर के साथ ईमानदारी जरूर बरतें. आप भले ही आज उस बात को छिपा लें, लेकिन भविष्य में आपके पार्टनर को इस बारे में जरूर पता चल जाएगा और फिर आपके रिश्ते में दरार आ सकती है. अगर आपका पार्टनर आपके साथ रहना चाहता है, लेकिन आप करियर पर फोकस करना चाहती हैं तो इस बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं. कभी भी रिश्ते में झूठे कमिटमेंट या झूठे सपने नहीं दिखाने चाहिए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 2:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...