रोज खाते हैं इतने अंडे, तो हो सकती है आपकी मौत: रिसर्च

हाई ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग से पीड़ित और डायबिटीज के मरीजों को एग योक (अंडे का पीला भाग) नहीं खाना चाहिए. इससे नपुंसकता, पैरों में दर्द की समस्या और पैरालिसिस की समस्या भी हो सकती है...

News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 8:48 AM IST
रोज खाते हैं इतने अंडे, तो हो सकती है आपकी मौत: रिसर्च
रोज खाते हैं इतने अंडे, तो हो सकती है आपकी मौत: रिसर्च
News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 8:48 AM IST
'संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे'...ये एक विज्ञापन की पंचलाइन है. कहीं न कहीं ये बात सही भी है..अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जोकि शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी है. लेकिन हर चीज के अपने फायदे और नुकसान भी होते हैं. 1 अंडे में करीब 13 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. इस सिलसिले में अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में एक शोधपत्र छापा गया है जिसके मुताबिक, जो लोग रोजाना दो से ज्यादा अण्डों का सेवन करने हैं उन्हें ह्रदय रोग से संबंधित बीमारियां होने की संभावना रहती है.

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर ने जानकारी दी कि रिसर्चर्स ने इसके लिए पिछले 31 सालों के दौरान करीब 30,000 लोगों के खानपान की आदतों, सेहत और जीने के तरीके का गहन विश्लेषण किया. इससे उन्हें पता चला कि ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन करने से इसमें मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों का कारण बनता है.



वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक

इस सिलसिले में अमेरिका के कृषि विभाग ने जानकारी दी कि एक बड़े अंडे में करीब 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. अगर कोई व्यक्ति एक दिन में 300 mg कोलेस्ट्रॉल से ज्यादा का सेवन करता है तो उसे दिल की बीमारी की संभावना 17 फीसदी तक बढ़ जाती है. वहीं 18 प्रतिशत मामलों में यह मौत का कारण भी बन सकता है.

जब 45°C के ऊपर जाता है पारा, तो शरीर में ये होते हैं बदलाव?

अंडा खाने से हो सकती है ये परेशानी:
हाई ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग से पीड़ित और डायबिटीज के मरीजों को एग योक (अंडे का पीला भाग) नहीं खाना चाहिए. दरअसल इसमें उच्च मात्रा में कोलोस्ट्रोल पाया जाता है जोकि सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है. इससे नपुंसकता, पैरों में दर्द की समस्या और पैरालिसिस की समस्या भी हो सकती है.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...