Home /News /lifestyle /

Morning Sunlight Benefits: सुबह की धूप केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी होती है फायदेमंद

Morning Sunlight Benefits: सुबह की धूप केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी होती है फायदेमंद

सुबह आधे घंटे की धूप आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाती है.

सुबह आधे घंटे की धूप आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाती है.

Morning Sunlight Benefits: धूप (Sunlight) केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होती. ये स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होती है. सुबह की धूप में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो सेहत के साथ स्किन (Skin) को भी काफी फायदे (Benefits) पहुंचाता है. अगर आप रोज़ाना सुबह आधे घंटे के लिए धूप में बैठते हैं, तो इससे बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स काफी मात्रा में बनते हैं. जो कि बीमारी पैदा करने वाले कारकों से लड़ने में मदद भी करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Morning Sunlight Benefits: सेहत के लिए सुबह की धूप (Sunlight) काफी फायदेमंद होती है. धूप शरीर को गर्माहट तो देती ही है साथ ही विटामिन डी भी देती है. इसी वजह से मौसम कोई भी हो पर धूप का महत्त्व किसी भी मौसम में कम नहीं होता है. सर्दियों के मौसम तो धूप का महत्व कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. लेकिन बता दें कि धूप केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होती है. ये स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होती है. सुबह की धूप में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो सेहत के साथ स्किन (Skin) को भी काफी फायदे (Benefits) पहुंचाता है. अगर आप रोज़ाना सुबह आधे घंटे  के लिए धूप में बैठते हैं, तो इससे बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स काफी मात्रा में बनते हैं. जो कि बीमारी पैदा करने वाले कारकों से लड़ने में मदद भी करते हैं. बता दें कि सुबह सवेरे की सूरज की किरणों में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो बॉडी पर किसी भी तरह के इंफेक्शन के असर को कम करने की ताकत रखते हैं. आइये जानते हैं सवेरे की धूप लेने से आपकी स्किन को क्या फायदे हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: कैंसर में कैसे बदल सकता है स्किन पर बना तिल, एक्सपर्ट ने स्टडी में बताया

    स्किन ग्लोइंग बनती है

    रोजाना सुबह सवेरे धूप की पहली किरण निकलते ही अगर आप आधा घंटा धूप में बैठते हैं. तो इससे आपकी स्किन में ग्लो बढ़ने लगता है. दरअसल सुबह की   धूप में बैठने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिसके चलते स्किन में चमक बढ़ने लगती है.

    हॉर्मोनल एक्ने से निजात मिलती है

    हॉर्मोनल एक्ने होने पर भी आप सुबह की पहली धूप में बैठकर इससे निजात पा सकते हैं. सुबह की धूप इस दिक्कत को दूर करने में काफी मददगार साबित होती है.

    एक्जिमा से छुटकारा मिलता है

    बहुत लोगों को एक्जिमा की दिक्कत होती है जो काफी परेशान करती है. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए भी आप सुबह की धूप में रोजाना आधा घंटा बिता सकते हैं.  एक्जिमा एक तरह की स्किन प्रॉब्लम है, जिसको ठीक करने में सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणें मदद करती हैं.

    ये भी पढ़ें: विंटर में हाथों को एक्‍सफोलिएट करना है बहुत जरूरी, तभी स्किन रहेगी फॉर एवर यंग

    स्किन में फ्रेशनेस आती है

    सुबह की धूप में रोजाना आधा घंटा बिताने से ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. जिसके चलते स्किन में फ्रेशनेस आती है और स्किन में ग्लो बढ़ने लगता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर