Home /News /lifestyle /

morning sunlight benefits for skin pra

त्वचा के लिए सुबह की पहली किरण है बहुत जरूरी, मिलता है फ्रेश लुक

सुबह की पहली किरण एक्जिमा से छुटकारा दिलाने में मददगार है. Image : shutterstock

सुबह की पहली किरण एक्जिमा से छुटकारा दिलाने में मददगार है. Image : shutterstock

अधिकतर लोग ये मानते हैं कि धूप स्किन को डैमेज करती है और थोड़ी देर धूप में रहने पर स्किन पर टैनिंग होने लगती है. लेकिन आपको बता दें अगर आप सुबह 10 मिनट धूप का सेवन करें तो आपकी स्किन पर ग्‍लो बढ़ सकता है.

सुबह की पहली धूप में विटामिन डी पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे बोन्‍स के लिए बहुत जरूरी है. बता दें कि विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जो शरीर के अंदर नहीं बनता और डाइट भी इसकी आपूर्ति नहीं कर पाती. वेबमेड के अनुसार, सूरज की किरण से आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. अगर स्किन की बात करें तो विटामिन डी स्किन की एलर्जी को खत्‍म करने में काफी सहायक है. यही नहीं, यह स्किन को ग्‍लोइंग भी बनाने में काफी काम आता है.

सुबह की पहली किरण कितनी फायदेमंद है यह लोगों के उम्र पर भी निर्भर करता है. तो आइए जानते हैं कि ये हमारी स्किन के लिए कितनी फायदेमंद है.

सुबह की धूप स्किन के लिए कितना फायदेमंद

1.स्किन बनती है ग्लोइंग- धूल और पॉल्यूशन की वजह से स्किन पर काफी बुरा असर पड़ता है. इनकी वजह से स्किन डल और डैमेज हो जाती है. लेकिन जब आप 10 मिनट सुबह की पहली धूप में बैठते हैं तो इससे विटामिन डी शरीर में बनता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिस वजह से स्किन पर ग्लो नजर आता है.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

2.पिंपल्‍स-एक्ने से छुटकारा- टीन एज से गुजरते हुए हार्मोनल बदलाव काफी आम समस्‍या है जिनकी वजह से चेहरे पर पिंपल्‍स और एक्ने आना सामान्‍य बात है. ऐसे में सुबह की पहली धूप आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

3.एक्जिमा से छुटकारा- अगर आप एक्जिमा की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो बता दें कि ये एक ऐसी स्किन प्रॉब्‍लम है जिससे छुटकारा पाने के लिए सुबह की धूप में सिर्फ 30 मिनट बैठने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ेंबड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

4.फ्रेश लुक- जब सूरज की पहली किरण स्किन पर पड़ती है तो ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ने से स्किन फ्रेश नजर आती है और सूजन कम हो जाती है. यही नहीं स्किन ग्‍लोइंग भी नजर आती है.

Tags: Lifestyle, Skin care, Winter

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर