Home /News /lifestyle /

मच्छरों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, क्वॉइल, मैट से भी हैं ज्यादा असरदार!

मच्छरों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, क्वॉइल, मैट से भी हैं ज्यादा असरदार!

मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया, यलो फीवर जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. Image - Shutterstock

मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया, यलो फीवर जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. Image - Shutterstock

Mosquitoes Home Remedies: मच्छरों से होने वाली बीमारियों की समस्या विश्वव्यापी है. मच्छर जितना छोटा जीव है उतना ही खतरनाक भी. पिछले कुछ वक्त से देश के कई हिस्सों में डेंगू का प्रकोप है. इस घातक बीमारी ने कई लोगों की जान भी ले ली है. डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों के पीछे की वजह भी मच्छर होते हैं. हमारे घरों में मच्छर कई कोशिशें करने के बावजूद भी बार-बार आ जाते हैं. उन पर क्वॉइल, मैट और स्प्रे भी बेअसर हो जाते हैं. अगर आप भी मच्छरों के आतंक से त्रस्त हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इनका इस्तेमाल कर आप बहुत हद तक मच्छरों की परेशानी से बच सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Mosquitoes Home Remedies: मच्छरों (Mosquitoes) से होने वाली परेशानी से कोई भी अछूता नहीं है. छोटा सा दिखने वाला ये जीव कई गंभीर बीमारियों का जनक होता है. हाल ही में देश में डेंगू ने तेजी से पैर पसारे हैं. इस बीमारी ने कई लोगों की जान भी ले ली है. डेंगू (Dengue), मलेरिया और यलो फीवर जैसी गंभीर बीमारियां भी मच्छरों के काटने से ही होती है. आमतौर पर देखा जाता है कि कई कोशिशों के बाद भी हम घरों से मच्छरों को भगाने में नाकाम रहते हैं. अच्छी से अच्छी क्वालिटी की क्वॉइल, मैट और स्प्रे भी मच्छरों को भगाने में नाकाम हो जाते हैं. मच्छरों को भगाने के लिए इन केमिकल युक्त चीजों का उपयोग करने से उससे उठने वाला धुआं हमारे लिए ही नुकसानदायक साबित होता है.
    अगर आप भी मच्छरों के आतंक से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप मच्छरों को बहुत हद तक अपने आसपास फटकने से रोक सकते हैं. कई बार ये घरेलू
    उपाय महंगे उत्पादों से ज्यादा कारगर साबित होते हैं.
    इन घरेलू उपायों को आज़माएं

    1. कपूर – कपूर का इस्तेमाल वैसे तो पूजन सामग्री के तौर पर किया जाता है लेकिन ये मच्छरों को घर से भगाने में भी काफी कारगर उपाय है. अगर शाम होते ही घर में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है तो आप
    कमरे के सारे खिड़की दरवाजे पहले बंद कर दें और उसके बाद कपूर जला दें. कपूर का धुआं पूरे कमरे में फैलने दें. उसके बाद मेन दरवाजा खोल दें. ऐसा करने से सारे मच्छर धुएं की वजह से भाग जाएंगे.

    2. लहसुन – मच्छरों को अपने से दूर भगाने के लिए लहसुन और पुदीना का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लहसुन की गंध से मच्छर दूर भागते हैं, ऐसे में लहसुन का रस निकालकर शरीर में लगाने से मच्छर पास नहीं आएंगे. पुदीना का रस भी इसी तरह कारगर होता है.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ज़रूर खाएं ये 6 फ्रूट्स, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

    3. एल्कोहल स्प्रे – मच्छरों से निजात पाने के लिए आप एल्कोहल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मच्छर एल्कोहल की गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आप एक स्प्रे की बोतल में एल्कोहल को भरकर उसका स्प्रे कर दें तो मच्छर भाग जाएंगे.

    4. तुलसी – वैसे तो तुलसी में औषधीय गुणों का भंडार है. तुलसी का पौधा लगाने से मच्छर उस जगह के आसपास नहीं आते हैं. मच्छरों से आप परेशान हैं तो तुलसी का रस निकालकर अपने शरीर पर लगाएं. इससे भी मच्छरों के काटने से राहत मिलेगी.

    5. गेंदा, लैवेंडर का फूल – गेंदा और लैवेंडर के फूल की खुशबू मच्छरों को भगाने में काफी कारगर होती है. आप लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल स्प्रे के तौर पर घर के कमरों में कर सकते हैं. गेंदे के फूल की खुशबू भी
    मच्छरों और उड़ने वाले कीड़ो को भगाने में काफी काम आती है.

    इसे भी पढ़ें: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब

    6. गोबर के कंडे – मच्छरों को घर से भगाने के लिए गोबर के कंडे का इस्तेमाल भी एक अच्छा घरेलू उपाय है. जिस वक्त कमरे में बहुत ज्यादा मच्छर हों उस वक्त घर के सभी खिड़की दरवाजों को बंद कर गोबर
    के कंडे का धुआं कर बाहर निकल जाएं. थोड़ी देर बाद आकर सारे खिड़की दरवाजें खोल दें. घर के सारे मच्छर भाग जाएंगे.

    7. पूरी बांह के कपड़े पहनें – मच्छरों को दूर भगाने के सारे उपाय करने के साथ उनके काटने से बचने के लिए घर में फुल अस्तीन की शर्ट या कुर्ती पहने. इससे मच्छरों के काटने से बहुत हद तक निजात मिल जाती है. इसके अलावा घर में या आसपास कहीं भी पानी को जमा होने न दें, क्योंकि मच्छरों का लार्वा इन पानी में ही पनपता है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर