क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

एल्युमीनियम फॉइल से इन कामों को भी बनाएं आसान-Image/shutterstock

एल्युमीनियम फॉइल (Aluminium foil) का इस्तेमाल तो आप रोज़ ही करते होंगे. लेकिन सिर्फ लंच और डिनर रैप (Wrap) करने के लिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एल्युमीनियम फॉइल कई और कामों को भी आसान (Easy) बनाता है. आइये जानते हैं इस बारे में.

  • Share this:
    एल्युमीनियम फॉइल (Aluminium foil) का इस्तेमाल तो आप रोज़ ही करते होंगे. लेकिन सिर्फ लंच और डिनर रैप (Wrap) करने के लिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एल्युमीनियम फॉइल केवल खाना गर्म रखने के काम ही नहीं आता, बल्कि कई ऐसे कामों को भी आसान (Easy) बनाता है जो देखने में काफी मुश्किल महसूस होते हैं. आइये जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में, जो आपके कई मुश्किल कामों को आसान बनाने में मदद करेंगे.

    एक साथ दोनों साइड के कपड़ों को कर सकते प्रेस

    कपड़े प्रेस करना काफी मेहनत भरा और बोरिंग काम लगता है. लेकिन इस काम को करने की ज़रूरत लगभग हर रोज़ ही होती है. वैसे तो कपड़ों की एक साइड को प्रेस करने के बाद ही दूसरे साइड के कपड़े प्रेस किये जाते हैं. जिसमें काफी समय लगता है. लेकिन एल्युमीनियम फॉइल की मदद से आप कपड़ों की दोनों साइड को एक ही बार में प्रेस कर सकते हैं. इसके लिए एल्युमीनियम फॉइल को आयरन बोर्ड या प्रेस करने वाली जगह पर बिछा लें फिर इस पर कपड़ों को रखकर प्रेस करें.इससे एल्युमीनियम फॉइल बहुत जल्दी गर्म हो जाता है और वो दूसरी साइड के कपड़ों को भी उसी तरह से प्रेस करने में मदद करता है जैसी पहली साइड में आप कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...

    वाई-फाई सिग्नल को बेहतर बनाता है

    कई बार ऐसा होता है कि घर की किसी एक जगह या कमरे में वाई-फाई का सिग्नल बढ़िया तरीके से आता है. तो उसी घर में किसी दूसरी जगह सिग्नल कमज़ोर रहता है. जिसके चलते आपके नेट सम्बन्धी काम काफी काम मुश्किल से होते होंगे. वाई-फाई सिग्नल को बेहतर बनाने के लिए आप एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एल्युमीनियम फॉइल को वाई-फाई एंटीना के ऊपर कर्व करके लगा सकते हैं. इससे सिग्नल्स को पावर मिलती है और इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर बनती है.

    जंग के दाग को हटाने में मदद करता है

    जंग के दाग हटाने के लिए भी आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एल्युमीनियम फॉइल लेकर इसको मुठ्ठी में क्रश करके इसकी बॉल बना लें. अब इस बॉल को ठंडे पानी में भिगो लें. इसके बाद इस बॉल को जंग वाली जगह पर हल्के-हल्के रगड़ें. इससे जंग के दाग धीरे-धीरे हटने लगते हैं.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी
     कैंची- चाकू की धार तेज़ करने के लिए



    कई बार इस्तेमाल करते-करते कैंची- चाकू की धार कमज़ोर होने लगती है. इसको तेज़ करने के लिए भी आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप कमज़ोर धार वाली कैंची या चाकू से एल्युमीनियम फॉइल को दस-पंद्रह बार काटते रहें. इससे धार में तेज़ी आने लगती है. इसके साथ ही आप एल्युमीनियम फॉइल का बड़ा टुकड़ा लेकर इसको फोल्ड करके कैंची-चाकू की धार पर कुछ देर रगड़ सकते हैं.इससे भी धार तेज़ होती है.

    प्रेस (आयरन) की प्लेट साफ़ कर सकते हैं

    कपड़ों को प्रेस करते समय कई बार आयरन की प्लेट जल कर काली पड़ने लगती है. तो कभी-कभी प्रेस करते हुए कपड़े के जलने की वजह से भी ये काली  पड़ जाती है. इसको साफ़ करने के लिए आप एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एल्युमीनियम फॉइल को हाथ से क्रश करके बॉल बना लें. इसको आयरन प्लेट पर हल्के हाथों से रगड़ें. इससे प्लेट साफ हो जाएगी. इसके साथ ही आप एक और तरीका भी अपना सकते हैं. थोड़े से नमक को एल्युमीनियम फॉइल पर बिछा लें. अब इस फॉइल को उसी तरह से प्रेस करें जैसे आप कपड़े प्रेस करते हैं. इससे भी आयरन की प्लेट साफ़ हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: