• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • MOTHERS DAY 2021 WOMEN MUST EAT THESE 7 SUPERFOODS TO STAY HEALTHY DISEASES WILL STAY AWAY PUR

Mother's Day 2021: हेल्‍दी रहने के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये 7 सुपरफूड्स, बीमारियां रहेंगी दूर

सुपरफूड्स झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं. Image-shutterstock.com

Mother's Day 2021: महिलाओं (Women) को बढ़ती उम्र के साथ विशिष्ट खाद्य पदार्थों जैसे सुपरफूड्स (Superfoods) को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए.

  • Share this:
    Mother's Day 2021: महिलाओं (Women) को अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सचेत रहना चाहिए. खुद को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज और योग के साथ साथ हेल्दी डाइट (Healthy Diet) भी बहुत जरूरी है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरानी बीमारियों का मुकाबला करना, हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बनाए रखना और पेट की चर्बी को कम करना काफी मुश्किल हो जाता है. महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ विशिष्ट खाद्य पदार्थों जैसे सुपरफूड्स (Superfoods) को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इन चीजों को खाने से महिलाएं की बॉडी एकदम शेप में बनी रहती है. इसके अलावा ये सुपरफूड्स झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आपको जवां और जीवंत महसूस करने में भी मदद करते हैं. आज मदर्स डे के अवसर आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही सुपर फूड्स के बारे में.

    चिया सीड्स
    कई प्रकार के हेल्‍दी फैट शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड एक ऐसा ही सुपरपावर है. रोजाना ओमेगा -3 से भरपूर भोजन लेने की कोशिश करें. दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए सुबह की स्मूदी या ओट्स में चिया सीड्स को जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः Happy Mother's Day 2021: इन 5 बीमारियों से हर महिला को रहना चाहिए सावधान, ऐसे रखें अपना ख्याल

    रसभरी
    रसभरी में न केवल कैंसर से लड़ने वाले फाइटोकेमिकल्स होते हैं, बल्कि इस टेक्‍सचेर वाली बेरीज में फाइबर होता है, जो आपको कब्ज से राहत दिलाने के अलावा अधिक देर तक पटे भरा-भरा महसूस करने में मदद करता है.

    ब्लू बेरीज
    ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़कर फ्लू से वजन कम करने और सूजन तक कई समस्‍याओं को रोकने में मदद करती हैं.

    अंडा
    ज्‍यादातर महिलाएं अंडे की जर्दी को निकालकर खाती हैं लेकिन ऐसा करने से बचें और पूरा अंडा खाएं. जर्दी में हेल्‍दी फैट होता है जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने और क्रेविंग को रोकने में मदद करता है.

    बादाम
    एक टेस्‍टी और पोर्टेबल स्नैक बादाम में हेल्‍दी मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं. बादाम खाने से वजन कंट्रोल में रहता है.

    पालक
    अपनी डाइट में पालक जैसे बहुत अधिक मात्रा वाले पत्तेदार साग को शामिल करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है. पालक वेट लॉस में मददगार है. विटामिन ई के साथ-साथ अमीनो एसिड बीटेन और पोषक तत्व Choline से भरपूर है, जो लिवर में फैट स्‍टोरिंग जीन को बंद करने के लिए एक साथ काम करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः क्या आप बच्चे को कराती हैं ब्रेस्ट फीडिंग? तो जरूर खाएं ये खास चीजें

    गाजर
    गाजर बढ़ती उम्र में आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ-साथ आंखों के लिए भी अच्‍छी होती है क्‍योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है. इसके अलावा यह सब्जी नारंगी-बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: