Home /News /lifestyle /

mothers day 2022 make mom feel special with these special ideas nav

मदर्स डे 2022: 'मां के दिन' को बनाना है खास? इन आइडियाज़ की मदद से मम्मी को स्पेशल फील कराएं

साल 2022 सें 8 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा. (फोटो-canva)

साल 2022 सें 8 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा. (फोटो-canva)

मई महीने के दूसरे रविवार को कई देशों में मदर्स डे (Mothers Day 2022) सेलिब्रेट किया जाता है. हालांकि, किसी एक दिन को मां के नाम करना काफी नहीं होता है. मगर सोशल मीडिया के इस दौर में इस दिन को मनाने का प्रचलन काफी बढ़ गया है. जिसके चलते कई लोग मदर्स डे काफी धूमधाम से मनाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Mother’s Day: जिंदगी में जो रिश्ता सबसे खास होता है, वो होता है मां का रिश्ता. मां हमेशा, हर पल अपने बच्चों के साथ खड़ी होती है. चाहे कितना भी बुरा वक्त हो, मां का आशीर्वाद हमेशा अपने बच्चों के साथ बना रहता है और वे हमेशा चट्टान की तरह खड़ी रहती हैं. शायद यही आशीर्वाद हमें बुरे समय से निकलने की हिम्मत देता है. मां के आंचल की छाया में बड़े से बड़ा दर्द छूमंतर हो जाता है. मां का दिल ही ऐसा होता, बच्चों का दर्द भला वो कैसे देख पाएगी. वो तबीयत खराब होने पर रातभर जागकर देखभाल करना, बुरे वक्त में खुद भूखा रहकर बच्चे का पेट भरना, कभी खुद के बारे में नहीं सोचना. न अपनी खुशहाली, ना अपनी ख्वाहिश, उनका तो सब कुछ बस बच्चों का ही है. वैसे तो मां के साथ हर दिन खास ही होता है, लेकिन नए जमाने की नई पीढ़ी ने एक दिन खासतौर से मां के नाम किया है, जिसे मदर्स डे (Mothers Day) के नाम से जाना जाता है.

मई महीने के दूसरे रविवार को भारत समेत दुनिया के कई देशों में मातृव का सम्मान करने के लिए मदर्स डे सेलिब्रेट करते हैं. असल में संडे के दिन इस दिन को सेलिब्रेट करने की एक वजह ये भी है कि लोग छुट्टी के दिन पूरा समय अपनी मां के साथ गुजारें. हालांकि, किसी एक दिन को मां के नाम करना काफी नहीं होता है. मगर, सोशल मीडिया के कारण मदर्स डे मनाने का ट्रेंड बढ़ गया है. इस साल 8 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा. आप भी अपनी मां को स्पेशल फील कराना चाहते हैं, तो यहां कुछ यूनीक आइडियाज दिए गए हैं, जिनकी मदद से मां के नाम इस दिन को खास बनाया जा सकता है.

मां की पसंद का खाना
आमतौर पर पूरा दिन किचन में बिताने वाली मां को इस दिन किचन से दूर रखें, उन्हें रेस्ट करने दें. आप उन्हें सरप्राइज करने के लिए इस दिन खुद किचन का रुख कर लें. वैसे तो मां सबसे पहले जागती हैं, लेकिन इस बार आप उनसे पहले उठने की कोशिश करें और उनका फेवरेट ब्रेकफास्ट तैयार करें. ताकि जब वह सुबह उठें तो सरप्राइज हो जाएं. और हां ये सब देखकर उनके चेहरे पर जो स्माइल आएगी वह आप महंगा तोहफा देकर भी नहीं ला पाएंगे.

पुरानी यादों में खो जाएं
ये दिन मां को थैंक्स कहने का है. उन्होंने जो कुछ हमारे लिए किया है उसे रिकॉल करने का दिन है. मतलब दोबारा याद करने का दिन है. मां के साथ बैठकर अपने बचपन की कुछ बातें सुनें. अपनी शरारतों के बारे में, मां के प्यार और दुलार के किस्से, लाड़ और पुचकार के किस्से, सभी सुनकर उन्हें अपने पुराने दिनों में ले जाएं. कुछ उनकी पर्सनल बातें भी जानें जैसे, स्कूल टाइम में बेस्ट फ्रेंड कौन थी वगैरह, उनके बारे में पूछें. इसके अलावा मां के साथ इंडोर गेम खेल सकते हैं, जैसे लूडो, चेस, आदि.

यह भी पढ़ें-
इन आसान तरीकों से करें बुजुर्गों की जिद का समाधान, खुश और हेल्दी रहेंगे घर के बड़े

चिट्ठी लिखें
आज कल सोशल मीडिया के दौर में लोग बधाई संदेश मैसेजिंग ऐप और फेसबुक पर भेजते हैं, लेकिन इस दिन आप पेपर पेन के सहारे अपनी भावनाएं मां तक पहुंचाएं. अपनी लिखावट से भावनाओं को व्यक्त करने का ये तरीका उन्हें जरूर पसंद आएगा. क्योंकि लेटर पढ़ने में और मैसेज पढ़ने में बहुत फर्क होता है. आज भी जब कोई किसी को लेटर लिखता है और उसका महत्व ईमेल या मैसेज से ज्यादा होता है.

शाम को घुमाने ले जाएं
इस गर्मी के मौसम में दोपहर में निकलना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है, ऐसे में शाम को अपनी मां के साथ किसी पार्क या मॉल में घुमने के लिए जाएं, उनको शॉपिंग कराएं. इसके अलावा आप सरप्राइज डिनर भी प्लान कर सकते हैं. ये आइडिया भी बेस्ट है उनके दिन को खास बनाने के लिए.

यह भी पढ़ें-
कैसे हुई मदर्स डे मनाने की शुरुआत? जानें दिलचस्प इतिहास और महत्व

लॉन्ग ड्राइव
आप मां को लॉन्ग ड्राइव पर ले जा सकते हैं. इस दौरान उनसे खूब बातें करें, अपने बचपन की शरारतों, पढ़ाई की, खेल कूद के बारे में. ये जर्नी भी आप दोनों की लाइफ के इस खास दिन को बहुत यादगार बनाएगी.

Tags: Lifestyle, Mothers Day Special, Relationship

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर