Motichoor Laddoo Recipe: देसी घी में बने 'मोतीचूर के लड्डुओं' से हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं भोग

4/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़204
  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 6:32 AM IST
  • Share this:
मोतीचूर के लड्डू रेसिपी (Motichoor Laddoo Recipe): आज हनुमान जंयती है. हनुमान जयंती के मौके पर आप घर पर मोतीचूर के लड्डू बनाकर भोग लगा सकते हैं. कोरोना के समय में बाजार से मिठाई न खरीदकर आप घर पर ही मोतीचूर के लड्डू बना सकते हैं. मोतीचूर के लड्डुओं को देसी घी में तैयार किया जाता है. घर पर मोतीचूर के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है. इसे बनाने के लिए अधिक मात्रा में देसी घी, बेसन और दूध का इस्तेमाल किया जाता है. मोतीचूर के लड्डू बड़ों से लेकर बच्चों तक सबको पसंद होते हैं. ये इतने नरम बनते हैं कि मुंह में देते ही घुल जाते हैं. इस बार इसे आप घर पर जरूर बनाएं और हनुमान जी को भोग लगाएं

मोतीचूर के लड्डू बनाने की सामग्री
2 कप बेसन
1 टीस्पून हरी इलायची
½ टीस्पून खाने योग्य फूड कलर
1 लीटर दूध
6 कप घी
1 चुटकी बेकिंग सोडा
3 कप चीनी
4 कप पानी

मोतीचूर के लड्डू बनाने की वि​धि
सबसे पहले चीनी की चाशनी बनाएं. इसके लिए एक बड़े पैन को मध्यम आंच पर रखकर पानी गर्म करें. इसमें चीनी मिलाएं और तब तक चलाएं जब तक यह पूरी तरह से पिघल न जाए. उसे उबलने दें. फिर दूध मिलाएं और 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. उबलते समय यदि झाग आए तो उसे हटा दें. फिर तब तक पकाएं जब तक एक समान गाढ़ापन न आ जाए. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और ऑरेंज फूड कलर डालें और धीरे-धीरे चलाकर अलग रख दें. अब एक बड़े बाउल में बेसन और दूध को तब तक मिक्स करें जब तक कि यह मुलायम न हो जाए. इसमें बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं.

अब एक गहरे फ्रांइग पैन में घी गर्म कर लें. अब कलछुल की मदद से तेल के ठीक ऊपर एक छेद बनाकर उसमें थोड़ा बैटर डालें. इसे गर्म तेल में डालकर तबतक पकाएं जब तक वह गोल्डन और सॉफ्ट न हो जाए. अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए इसे टीशू पर रखें. अब इसे चीनी की चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इससे छोटे और मीडियम साइज के लड्डू बनाएं. इसे हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली को प्रसाद में चढ़ाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज