Home /News /lifestyle /

बच्चों के मुंह से आ रही है बदबू तो ये हो सकती हैं 5 वजहें, जानें ठीक करने के आसान तरीके

बच्चों के मुंह से आ रही है बदबू तो ये हो सकती हैं 5 वजहें, जानें ठीक करने के आसान तरीके

ड्राई माउथ की समस्‍या होने पर भी बदबू की समस्‍या हो सकती है. Image : shutterstock

ड्राई माउथ की समस्‍या होने पर भी बदबू की समस्‍या हो सकती है. Image : shutterstock

Mouth Odour In Kids : सुबह-सुबह जब बच्‍चे (Kids) सोकर उठते हैं तो कई बार उनके मुंह से बदबू (Bad Breath) आने लगती है. बच्‍चों के मुंह से बदबू (Mouth Odour) आने की ये समस्‍या बहुत ही आम है. बच्‍चों के मुंह से बदबू आने की वजह रातभर नाक बंद होने की वजह से मुंह से सांस लेने के कारण भी होता है. जबकी कई बार ब्रश ना करने और हाइजीन की कमी भी इसका कारण (Causes) होती है. बच्‍चों की इस समस्‍या को हैलोटिसिक कहते हैं. मुंह से आती बदबू को दूर करने के लिए आप कुछ आदतों में बदलाव लाकर ठीक (Treatment) कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Mouth Odour In Kids : कई बार बच्‍चों (Kids) के मुंह से आ रही बदबू (Mouth Odour) से हम परेशान हो जाते हैं और इस चिंता में रहते हैं कि कहीं कोई बड़ी समस्‍या तो नहीं हो गई. लेकिन आपको बता दें कि यह एक कॉमन समस्‍या है जिसे आप आसानी से ठीक (Treatment) कर सकते हैं. बच्‍चों के मुंह से बदबू की वजह और इसे ठीक करने के बहुत ही आसान उपाय हैं. ओनलीमाई हेल्‍थ के मुताबिक, इस समस्या को मेडिकल भाषा में हैलोटिसिस (Halitosis) कहते हैं. बच्‍चों के मुंह से बदबू का कारण पूछने पर वैशाली स्थित डेंटल केयर क्लीनिक की डॉक्टर सोनम गुप्ता ने बताया कि मुंह की दुर्गंध या सांस में बदबू का कारण (Causes) ओरल हाइजीन का ध्यान न रखना, ज्यादा दुर्गंध वाले खाद्यों को खाना या फिर ड्राई माउथ हो सकता है जिसे कुछ बातों का ध्यान में रखकर ठीक किया जा सकता है.

    बच्‍चों के मुंह से आ रही बदबू का कारण और उपाय  

    1.हाइजीन का रखें खास ध्‍यान

    अगर बच्चे के मुंह से बदबू आ रही है तो इस बात का ध्‍यान रखें कि बच्‍चा सही तरीके से ब्रश कर रहा है या नहीं. अगर दांतो की पूरी तरह सफाई ना हो तो खाना दांतों, जीभ या मसूड़ों से चिपके रह जाते हैं और मुंह में बैक्टीरिया पनपने से गंदी बदबू आने लगती है. ऐसे में दिन में दो बार अच्‍छी तरह ब्रश जरूरी है जबकि हर बार खाना खाकर कुल्‍ला की आदत जरूर डालें.

    इसे भी पढ़ें : इन 6 आसान टिप्स की मदद से अपने बच्चों को घर पर दें सीखने का बेहतर माहौल     

     2.ड्राई माउथ

    ड्राई माउथ की समस्‍या होने पर भी बदबू की समस्‍या हो सकती है. अगर बच्चा लगातार अंगूठा चूसता है तो इससे उनका माउथ ड्राई होता है और इससे मुंह में बैक्टेरिया पनप जाते हैं. मुंह में सलाइवा नहीं बनने से गंदी बदबू आने लगती है. ऐसे में बच्‍चे को पानी पीने की आदत दें.

    3.टंग क्‍लीन करना जरूरी

    बच्चों को ब्रश करने के साथ साथ जीभ को साफ करना भी अच्छे से सिखाएं. आप ब्रश या फिर प्लास्टिक के किसी क्लींजर का प्रयोग जीभ साफ करने के लिए बच्चे को दे सकते हैं. इससे बच्चे की जीभ पर जमी सफेद परत भी उतर जाती है.

    इसे भी पढ़ें : पैरेंटिंग में बढ़ी पिता की भागीदारी, अब बच्चों के साथ मजबूत बॉन्डिंग चाहते हैं फादर

    4.मुंह से सांस लेना

    बच्चे के मुंह से सांस लेने के कारण भी मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में अगर बच्‍चे की नाक बंद रहती है तो इसका उपाय करें और उसकी समस्‍या को हल करें.

    5.ओरल इंफेक्शन

    अगर बच्चों के मसूड़े में इंफेक्शन हो जाए तो भी मुंह से अजीब सी स्मेल आने लगती है. इंफेक्शन के केस में आपको अपने बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए.

    Tags: Kids, Lifestyle, Parenting tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर