अपना शहर चुनें

States

चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, त्वचा को बनाती है मुलायम और सुंदर

चेहरे के लिए बहुत  फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी (photo credit: pexels/Anna Shvets)
चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी (photo credit: pexels/Anna Shvets)

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti), त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. ये त्वचा और बालों को सुन्दर और मुलायम बनाती है. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल और फायदों के बारे में.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 5:01 PM IST
  • Share this:
Multani Mitti Benefits: चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या प्रोडेक्ट यूज़ करते हैं. और न जाने कितना खर्च कर देते हैं. लेकिन पुराने ज़माने की कुछ रेमेडीज़ आज भी नए दौर के प्रोडक्ट्स पर भारी हैं जिनका खर्च भी बेहद कम है. हमारी दादी-नानी भी इनका इस्तेमाल वर्षों से करती रही हैं. इन्ही में से एक है मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti), जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. ये त्वचा और बालों को सुन्दर और मुलायम बनाती है. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल और फायदों के बारे में.

मिट्टी का इस तरह बनायें पेस्ट.

किसी भी तरह की स्किन पर इसका इस्तेमाल करने के लिए इसका स्मूथ पेस्ट बनाना ज़रूरी है. अलग-अलग स्किन पर इस्तेमाल करने के मिट्टी का पेस्ट सेम होगा. पेस्ट बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को रात में पानी में भिगोएं. केवल इतना पानी इस्तेमाल करें जिससे ये मिट्टी गल कर गाढ़े पेस्ट का रूप ले सके.



ऑयली स्किन वाले लोग ऐसे करें इस्तेमाल
जिनकी स्किन ऑयली है वो मुल्तानी मिट्टी के 2 चम्मच पेस्ट में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नीबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके स्मूथ पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगा रहने दें. सूख जाने के बाद, नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धोएं और चेहरे को टॉवल से साफ़ करें. फिर चेहरे पर वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर को अच्छी तरह लगा लें.

ड्राई स्किन वाले लोग ऐसे बना सकते हैं पैक
जिन लोगों की स्किन ड्राई है वो मुल्तानी मिट्टी का 2 टेबलस्पून पेस्ट लें. इसमें 1 टेबलस्पून शहद और इतना ही ऐलोवेरा जेल मिला लें. फिर इसको मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करें. सूखने पर 15 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से धो लें. इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा लें.

ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे बनायें पैक
अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच दही और 1 चुटकी हल्दी मिलकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने पर नॉर्मल पानी से धोकर मोइश्चर लगा लें.

बालों को कोमल बनाने के लिए ऐसे करें इसका इस्तेमाल
रात में मिट्टी को किसी बर्तन में भिगो दें. सुबह इस गाढ़े पेस्ट को अच्छे से फेट ले. बालों में कंघी करें और फिर बालों को गीला करें।बालों की जड़ों में मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को लगाएं। साथ ही पुरे बालों में भी लगाएं. पांच मिनट के लिए मसाज करें और फिर बालों को नॉर्मल पानी से धो ले. इससे बाल कोमल होंगे और डैंड्रफ भी खत्म होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज