सुंदर त्वचा के लिए करते हैं मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तो रहें सावधान, उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान

सुंदर त्वचा के लिए करते हैं मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तो रहें सावधान, उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान
मुल्तानी मिट्टी का लगातार प्रयोग त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

आकर्षक चेहरे (Attractive face) और त्वचा(skin) के निखार के लिए लड़के और लड़कियां दोनों मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) का प्रयोग करते हैं. इसका लगातार प्रयोग त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

  • Share this:
सुंदर (Attractive face) और आकर्षक चेहरा (Face) कौन नहीं चाहता. लड़का हो या लड़की दोनों ही अपने चेहरे को निखारने के लिए तमाम ब्यूटी प्रोडक्टस यूज करते हैं. इसके साथ ही बुहत से लोग त्वचा (skin) की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं, अगर नहीं भी करते तो जब बात त्वचा की सुंदरता को निखारने की आती है तो मुल्तानी मिट्टी लगाने की सलाह देते अधिकतर लोग मिल जाते हैं. लोगों का ऐसा मानना है कि इसमें बहुत सारे औषधीय गुणों की भरमार होती है. जिससे त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाया जा सकता है. लेकिन क्या इसके बारे में भी जान लेना चाहिए कि लगातार मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है.

संवेदनशील त्वचा को हो सकता है नुकसान
उन लोगों को लगातार मुलतानी मिट्टी का प्रयोग नहीं करना चाहिए जिनकी त्वचा संवेदनशील है. संवेदनशील त्वचा वालों को मुल्तानी मिट्टी के अलावा भी कई ब्यूटी प्रोडक्ट नुकसान पहुंचा सकते हैं. ज्यादा मुल्तानी मिट्टी का उपयोग नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर दाने निकल सकते हैं. इसके साथ ही त्वचा के बेजान होने का डर भी रहता है.

ड्राई स्किन वालों को नुकसान
मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हर किसी को नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हर किसी के चेहरे को नहीं निखारती है. अगर ड्राई स्किन वाले इसका इस्तेमाल करेंगे तो ये ड्राई स्किन वालों के चेहरे को और भी ज्यादा रूखा और बेजान बना देगी. वहीं आंखों के आसपास के हिस्से पर इसे लगाने से ड्राईनेस बढ़ सकती है और त्वचा को नुकसान हो सकता है.



सर्दी-जुकाम हो सकता है
अगर किसी को सर्दी-खांसी की समस्या रहती है या किसी को जल्दी से सर्दी लग जाती है तो ऐसे लोगों को मुल्तानी मिट्टी को उपयोग नहीं करना चाहिए. क्योंकि मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है, जिससे सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ जाती है.

नियमित इस्तेमाल करने से बचें
अगर आप मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो इसे तुरंत ही बंद कर देना चाहिए. रोजाना इसके इस्तेमाल से चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं. वहीं रैशेज भी पड़ सकते हैं. इसलिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पहले इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लेने में ही भलाई है.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: खूबसूरत चेहरे के लिए बेसन में मिलाकर लगाएं ये एक चीज, ऐसे करें इस्तेमाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज