होम /न्यूज /जीवन शैली /

Mumbai Street Foods: मुंबई घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन स्ट्रीट फूड्स का टेस्ट लेना न भूलें

Mumbai Street Foods: मुंबई घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन स्ट्रीट फूड्स का टेस्ट लेना न भूलें

मुंबई विजिट के दौरान इन स्ट्रीट फूड्स का लें स्वाद.

मुंबई विजिट के दौरान इन स्ट्रीट फूड्स का लें स्वाद.

Mumbai Street Foods: देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले मुंबई शहर में रोजाना हजारों लोग अपनी किस्मत आजमाने पहुंचते हैं. कई लोग सिर्फ इस शहर की रौनक देखने के लिए यहां घूमने आते हैं. आप भी अगर मुंबई घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां मिलने वाले कुछ चुनिंदा स्ट्रीट फ्रूड्स को ट्राई करना न भूलें.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मुंबई देश की आर्थिक राजधानी मानी जाती है.
मुंबई विजिट के दौरान स्ट्रीट फूड का चखें स्वाद.

Mumbai Street Foods: मुंबई शहर घूमना, यहां की रौनक और चहल-पहल देखना छोटे शहरों के कई लोगों का सपना होता है. देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाली मुंबई में अपनी किस्मत आजमाने भी रोजाना हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं. यहां घूमने आने वाले लोगों की भी कमी नहीं है. हर शहर का अपना एक मिजाज होता है और उसके साथ ही उस शहर का खान-पान भी जुड़ा होता है. मुंबई शहर भी इससे अछूता नहीं है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की कुछ स्ट्रीट फूड डिशेस काफी पसंद की जाती हैं.
आप अगर मुंबई घूमने का प्लान बना रहे हैं और वहां की घूमने वाली जगहों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं तो अपनी इस लिस्ट में कुछ स्ट्रीट फूड्स भी शामिल कर लें, जिन्हें आप अपने सफर के दौरान एक बार ज़रूर ट्राई करें. आइए हम आपको मुंबई की ऐसी की कुछ फेमस स्ट्रीट डिशेस के बारे में बताते हैं.

मुंबई में इन स्ट्रीट डिशेस का लें स्वाद

वड़ा पाव (Vada Paav) – मुंबई में कदम रखने वाले शख्स का स्ट्रीट फूड के तौर पर सबसे पहला वास्ता वड़ा पाव से ही पड़ता है. मुंबई शहर का सबसे फेमस स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाना बेहद आसान है और ये फूड यहां के आम जनजीवन के बीच गहरी पैठ रखता है. इसे बनाने के लिए आलू बड़ा तैयार किया जाता है और उसे पाव में चटनी लगाकर परोसा जाता है. इसे कई तरह से बनाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: अक्षय कुमार को भी पसंद है ‘इंदौरी नमकीन’, आप भी ट्राई कर सकते हैं ये रेसिपी

बांबे सैंडविच (Bombay Sandwich) – मुंबई के स्ट्रीट फूड के तौर पर बांबे सैंडविच खास पहचान रखता है. स्वाद से भरपूर बांबे सैंडविच जेब के लिहाज से भी ‘परफेक्ट’ है. बांबे सैंडविच बनाने के लिए ब्रेड, आलू, खीरा, टमाटर, प्याज, पुदीना चटनी सहित अन्य सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है. इस सैंडविच रेसिपी को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं.

बायदा रोटी (Baida Roti) – मुंबई के कोलाबा में स्थित जाने-माने रेस्तरां बड़े मियां की वजह से बायदा रोटी ने यहां स्ट्रीट फूड के तौर पर काफी ख्याति हासिल कर ली है. इसे बनाने के लिए मैश किए आलू के साथ हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, नींबू रस, हल्दी, हरा धनिया सहित अन्य मसालों की स्टफिंग तैयार की जाती है. इस स्टफिंग को बेसन के घोल में डुबोकर फ्राई किया जाता है. इसे ब्रेकफास्ट और चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर काफी पसंद किया जाता है.

कांदा पोहा (Kanda Poha) – वड़ा पाव की तरह ही कांदा पोहा भी मुंबई का एक फेमस स्ट्रीट फूड है. महाराष्ट्रीयन घरों में अक्सर इसे नाश्ते के तौर पर बनाकर खाया जाता है. इसे बनाने के लिए पोहा, मूंगफली, राई, कढ़ी पत्ते, हींग, हरी मिर्च आदि सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है. इस स्ट्रीट फूड में काफी मात्रा में प्याज डाला जाता है. इसी वजह से इसे कांदा पोहा भी कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें: चटपटे पोहे में ड्राई फ्रूट्स का ‘हेल्दी तड़का’ लगाकर बढ़ाएं स्वाद

जुनका भाकर (Zunka Bhakar) – मुंबई के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में जुनका भाकर भी शामिल है. वैसे तो कहा जाता है कि इस फूड डिश की शुरुआत पुणे से हुई थी लेकिन अब ये मुंबई का भी फेमस स्ट्रीट फूड बन चुका है. वीगन डाइट लेने वालों के लिए भी ये एक परफेक्ट हेल्दी फूड डिश है. जुनका को चने के आटे के साथ पारंपरिक तौर पर प्याज, राई और कढ़ी पत्तों को ब्लेंड कर तैयार किया जाता है. इसे रोटी या जोवर भाकरी के साथ खाया जाता है.

Tags: Food, Lifestyle

अगली ख़बर