गर्मी में जरूर खाना चाहिए दही चावल, दूर भागता है स्ट्रेस

गर्मी में जरूर खाना चाहिए दही चावल, दूर भागता है स्ट्रेस
दही-चावल साउथ इंडियन की फेमस डिश है. इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं.

दही चावल (Curd Rice) में बहुत सारा फाइबर होता है, जो अधिक समय तक पेट को भरा हुआ रखता है. इसके अलावा, इसमें कार्ब्स मौजूद होता है जो भूख को कंट्रोल में रखता है.

  • Share this:
शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) के साथ साथ हेल्दी फूड (Healthy Food) का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है. हेल्दी खाने को कम ऑयल (Oil) में तैयार किया जाना चाहिए और इसमें कैलोरी (Calorie) की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए. गर्मियों में दही चावल (Curd Rice) खाना लोगों को बहुत पसंद होता है. दही चावल जल्दी से पच (Digest) भी जाता है. लोग दिन में जितनी बार चाहें उतनी बार इस डिश को खा सकते हैं. हालांकि दही चावल एक फेमस साउथ इंडियन डिश है, जिसे सभी बहुत चाव से खाते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दही चावल खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. आइए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में.

दही-चावल साउथ इंडियन की फेमस डिश है. इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं. चावल में पोटेशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. दूसरी ओर दही में बहुत सारा प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम मौजूद होता है. अगर दोनों चीजों को एक साथ मिला दिया जाए, तो फायदा दोगुना हो जाता है जो हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा होता है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने और डिप्रेशन को दूर करने के लिए पिएं 'तुलसी मिल्क', जानें इसे पीने का सही समय और तरीका



डाइजेशन पावर को बढ़ाता है
दही प्रोबायोटिक्स का एक अविश्वसनीय स्रोत है जो डाइजेस्टिव पावर में सुधार करता है. यह अच्छे बैक्टीरिया को पेट पर बेहतर काम करने में मदद करता है और बेहतर डाइजेशन को बढ़ावा देता है. इसके अलावा यह कब्ज, पेट दर्द और डाइजेशन संबंधी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. परिणामस्वरूप यह शरीर में सूजन को कम करता है और पेट को हेल्‍दी बनाए रखता है.

वजन कम करने में मददगार
दही चावल में बहुत सारा फाइबर होता है, जो अधिक समय तक पेट को भरा हुआ रखता है. इसके अलावा, इसमें कार्ब्स मौजूद होता है जो भूख को कंट्रोल में रखता है. अगर आप दोपहर के भोजन में एक कटोरी दही चावल खाते हैं, तो यह आपको रात के खाने के समय तक भरा हुआ रखेगा. इससे आप अपने एक्‍स्‍ट्रा खाने पर रोक लगा सकते हैं, जिससे वजन कम होगा.

शरीर को ठंडा रखता है
यह गर्मियों के लिए सबसे अच्‍छी डिश है, क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखता है. दही में मौजूद मिनरल्स शरीर के तापमान को ठंडा और शांत बनाए रखते हैं. इसीलिए गर्मियों के दौरान दही चावल खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ेंः Work From Home करने वाले जरूर खाएं डार्क चॉकलेट, स्ट्रेस से जुड़ा है कनेक्शन

तनाव दूर करता है
दही चावल एक एंटी-स्‍ट्रेस और एंटी-एंजाइटी फूड भी है. प्रोबायोटिक्स के अलावा, दही में बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट और आवश्यक फैट होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये तत्‍व तनाव और चिंता को कम करते हैं और ब्रेन को एक्टिव बनाए रखने का काम करते हैं. दही चावल का सेवन करने से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज