अपना शहर चुनें

States

सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 चीजें, बनीं रहेगी एनर्जी और थकान होगी दूर

स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर को कार्ब्स, फाइबर और शुगर मिलता है जो ऊर्जा स्तर को और बढ़ा सकते हैं.
स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर को कार्ब्स, फाइबर और शुगर मिलता है जो ऊर्जा स्तर को और बढ़ा सकते हैं.

खाने-पीने की कुछ चीजें पोषक तत्वों (Nutrients) के साथ साथ शरीर को तुरंत एनर्जी (Energy) देने का काम करती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 5:25 PM IST
  • Share this:
सर्दियों (Winter) में ठंड हवाओं की वजह से ज्यादातर लोगों की एनर्जी (Energy) जल्दी ही खत्म हो जाती है. लोगों को थकान महसूस होती है. शरीर में ऊर्जा की कमी का असर रोजमर्रा के कामों पर पड़ता है. आप क्या और किस मात्रा में खाते हैं इसका असर भी पूरे दिन की एक्टिविटी (Activity) पर पड़ता है. खाने-पीने की कुछ चीजें पोषक तत्वों के साथ साथ शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करती हैं. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें जिन्हें सर्दियों में खाने के बाद आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे.

केला
एनर्जी के लिए केला सबसे बेस्ट फूड माना जाता है. केला कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी-6 का अच्छा स्रोत है, ये सभी चीजें शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती हैं.

शकरकंद
शकरकंद शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करता है. शकरकंद में कार्ब्स, फाइबर, मैंगनीज और विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है. शकरकंद में मौजूद फाइबर और कार्ब्स को पचने में समय लगता है इसलिए इसे खाने के बाद शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है.



इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं ड्रैगन फ्रूट, इम्यूनिटी होती है मजबूत

अंडा
अंडा एनर्जी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता जिससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा अंडे में पाए जाने वाला अमीनो एसिड ल्यूसीन भी कई तरीकों से शरीर को एनर्जी पहुंचाता है. अंडे में पाए जाने वाला विटामिन बी खाने को ऊर्जा में बदलने का काम करता है.

सेब
सेब में कार्ब्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सेब में कार्ब्स, शुगर और फाइबर होता है. इसमें पाया जाने वाला नैचुरल शुगर और फाइबर शरीर में ऊर्जा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाने का काम करता है और शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है. सेब में एंटीऑक्सिडेंट भी अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर को एनर्जी देता है.

डार्क चॉकलेट
रेगुलर और मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में कोको ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. कोको में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट ब्लड फ्लो बढ़ाने के साथ साथ शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. ये दिमाग और मांसपेशियों की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. डार्क चॉकलेट शारीरिक से साथ साथ मानसिक थकान को भी दूर करता है और मूड अच्छा बनाता है.

चुकंदर
चुकंदर भी शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड फ्लो को तेज करता है. चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाता है. इसकी वजह से ऊतकों को ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है और शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है.

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में पोषक तत्व भरपूर होते हैं. सफेद चावल की तुलना में, यह कम प्रोसेस्ड होता है. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स ज्यादा पाए जाते हैं. ब्राउन राइस में फाइबर और अच्छी मात्रा में मैंगनीज पाया जाता है. ये कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को एनर्जी में बदलता है. ब्राउन राइस से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी को ऊर्जा बढ़ाने वाला फल माना जाता है. स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर को कार्ब्स, फाइबर और शुगर मिलता है जो ऊर्जा स्तर को और बढ़ा सकते हैं. स्ट्रॉबेरी में 13 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. स्ट्रॉबेरी खाने से थकान दूर होती है. ये शरीर के सूजन को भी कम करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज