Work From Home: घर से ऑफिस का हो काम, तो अपने पास जरूर रखें ये प्रोडक्ट्स

वर्क फ्रॉम होम क्लचर ने वर्क और लाइफ के बैलेंस को बेहद बुरी तरह से प्रभावित किया है. (Image Credit: Pexels)

वर्क फ्रॉम होम क्लचर ने वर्क और लाइफ के बैलेंस को बेहद बुरी तरह से प्रभावित किया है. (Image Credit: Pexels)

Work From Home Products: कोरोना (Corona) काल ने ऑफिस से वर्क घर ला दिया है. ऐसे में वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के दौरान सहूलियत के लिए आपके पास कुछ खास प्रोडक्ट्स (Product) जरूर होने चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 11:01 AM IST
  • Share this:
कोरोना (Corona) काल के बाद से ही वर्क फ्रॉम होम (Work from home) एक नया कायदा है जिसमें हम सब ढल चुके हैं, लेकिन जब ऑफिस, घर और छुट्टियां; सब कुछ घर के आराम के बीच हमें करना है, तब इस वर्क फ्रॉम होम क्लचर ने वर्क और लाइफ के बैलेंस को बेहद बुरी तरह से प्रभावित किया है, क्योंकि घर में रहकर ऑफिस के काम के घंटे कभी खत्म होने में ही नहीं आते. पीठ दर्द, गर्दन दर्द के साथ ही अपने साथी के साथ कुछ पल बिताने और जिंदगी का आनंद लेने के लिए हमारे पास वक्त ही नहीं है. एक तरह से देखा जाए तो इस तरह की लाइफस्टाइल ने हमारा चैन छीन लिया है. ऐसे में घर के अंदर रहकर भी काम और घर में अंतर के लिए हमें सही टाइम मैनेजमेंट के साथ ऑफिस जैसी ही सुख-सुविधाओं लैस होना जरूरी है ताकि लाइफ और वर्क के बीच बैलेंस बना रहे और घर से ऑफिस का काम भी चलता रहे. इसके लिए इन कुछ प्रोडक्ट्स (Products) का आपके पास होना बेहद जरूरी है.

फोल्डेबल टेबलः  

इस मल्टी परपज टेबल को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है और इसे आप आसानी से अपनी जरूरत की  ऊंचाई तक एडजस्ट कर सकते हैं. इसे आप अपने बिस्तर पर लैपटॉप टेबल या डेस्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे गार्डन, बेडरूम, सोफा, लिविंग रूम, छत, आउटडोर या बालकनी में ले जा सकते हैं और कहीं से भी आराम से काम कर सकते हैं. सबसे बड़ी बात इसे फोल्ड करके  आसानी से बेड या सोफे के नीचे रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः कमर और पीठ दर्द के लिए जरूर करें मार्जरी आसन, चुटकियों में दर्द होगा दूर
स्मार्ट स्पीकरः  

यदि आप काम करते वक्त म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं या आपको अपने घर के कामों या रोजाना के कामों की याद दिलाने के लिए किसी की जरूरत पड़ती है, तो यह स्पीकर आपके लिए एक अहम विकल्प है. यह वॉयस ऑपरेटेड और कॉम्पैक्ट है. आपको बस एलेक्सा से संगीत, समाचार, सामान्य ज्ञान, स्कोर, मौसम, अलार्म, किड्स राइम और कहानियों के लिए पूछना है और यह स्पीकर पलभर में यह कर देगा.

हैबिट ट्रैकरः



टाइम मैनेजमेंट का सीधा फंडा है प्लान बनाना और इसे लागू करना. यह मंथली प्लानर आपको लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करता है और आपको अपनी दैनिक आदतों पर नजर रखने और उन पर टिके रहने में मदद करता है. हैबिट ट्रैकर्स को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह आपके सच्चे जुनून को अनलॉक करने और छोटी या लंबी अवधि की आदतों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करता है जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हैं.

इसे भी पढ़ेंः सिर दर्द की समस्या से है परेशान? अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय

टाइम मार्क्ड वॉटर बोटलः  

शारीरिक और भावनात्मक रूप से अधिकांश समस्याओं को दूर करने के लिए पानी पीना एक सटीक समाधान है. इसलिए अपने काम पर इतना भी ध्यान केंद्रित न करें कि आप अपने लिए एक गिलास पानी पीने का वक्त तक न निकाल पाएं. आप इस BPA फ्री कांच की बोतल से सुरक्षित पानी पीने का अनुभव कर सकते हैं. इस बोतल के होने से आपको पानी पीने पर नज़र रखने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी.

ऑफिस चेयरः  

घर पर सामान्य कुर्सियों के बजाय, एक एर्गोनोमिक (ergonomic) कुर्सी के साथ ऑफिस जैसे माहौल का फील आता है, इसलिए पहियों,एडजेस्टबल सीट और आर्मरेस्ट वाली इस चेयर पर बैठकर काम करने को वरीयता दें. इसमें बैठकर आराम से काम करें और तेजी से अपनी ऑफिस डयूटी पूरी करें. 100 किलो की अधिकतम वजन क्षमता के साथ यह कुर्सी आपको ऑफिस में बैठकर काम करने का फील देगी.

डेस्क गेमः  

मजेदार डेस्क गेम के साथ अपने काम के घंटे के बीच में ब्रेक लें जो आपके दिमाग को तरोताजा करता है और नए विचारों को जगाने में मदद करता है. यह गेम्स फोकस और अटेंशन स्पैन में सुधार करते हैं.इसके साथ ही ये आपको तनाव मुक्त करने में भी मदद करते हैं. पजल गेम दिमाग के लेफ्ट साइड को ट्रिगर करता है, जो मुख्य रूप से तर्क, उद्देश्य, विश्लेषणात्मक और तार्किक कौशल के लिए  जिम्मेदार होता है. यह डेस्क गेम नैचुरल लकड़ी से बने होने से बच्चों के लिए सुरक्षित होने के साथ  डेस्क पर खूबसूरत लगते हैं.

डोरनॉब हैंगरः

डोर हैंगर आपके मूड और पर्सनैलटी को बताने का सबसे अच्छा तरीका है. यदि आपके घर में बच्चे हैं जो आपकी ऑफिस मीटिंग्स और प्रेजेंटेशन के बीच कभी भी आ जाते हैं तो आप इस डोरनॉब हैंगर के साथ 'डू नॉट डिस्टर्ब' का साइन टैग लगा कर अपने कमरे के बाहर लटका सकते हैं.

लैप डेस्क:  

यदि आप सोफे पर टीवी देखते हुए या ड्रॉइंग-रूम में बैठकर काम करते हैं, तो लैप डेस्क आपका सबसे आरामदायक दोस्त होगा जो आपको शांति से काम करने की सुविधा देगा. इससे आप सही पोश्चर में बैठ कर काम कर सकते हैं. इसमें आपके मोबाइल फोन या अन्य सामान रखने के लिए के लिए साइड पॉकेट्स हैं तो आसान टाइपिंग के लिए रिस्ट कुशन की सुविधा भी है. इसे आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एडजस्टेबल स्टडी टेबलः  

इस मल्टी परपज एडजस्टेबल स्टडी टेबल में आपके टूलस और अन्य सामान रखने के लिए अलग- अलग हिस्से हैं ताकि आपको अपने फोन या स्टेपलर पिन को खोजने के लिए पूरे घर का चक्कर न लगाना पड़े. यह लैपटॉप टेबल माउस पैड और साइड रैक के साथ आता है. आप इसे अपनी आवश्यक आरामदायक ऊँचाई तक समतल भी कर सकते हैं.

फुट रेस्टः  

एंटी-स्लिप थ्रेडेड कॉटन कवर और रबर मसाज बीड बॉटम के साथ, यह अंडर-डेस्क फुटरेस्ट आपके पैरों को मजबूती से सपोर्ट करने के साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि आपके बैठने की स्थिति ठीक और सही सहारे के हो. डेस्क के नीचे रखे जाने वाले इस फुट रेस्ट को आप कहीं भी ले जा सकते हैं.

इंस्टेंट कॉफीः  

सभी कॉफी लवर इस बात मानते हैं कि कॉफी आपको अधिक फ्रेश महसूस करा सकती है, आपके दिमाग में नए आईडिया ला सकती है और तनाव से निपटने में मदद कर सकती है. और ठीक यही वजह है कि आपके वर्क फ्रॉम होम को और अधिक सुखद बनाने के लिए आपको अपने नजदीक एक इंस्टेट कॉफी की जरूरत पड़ती है.

स्टिकी नोटः  

ये नोट आपको कामों को सुलझाने में मदद करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के लिए एक रिमाइंडर के तौर पर काम करते हैं. जैसे-जैसे आप इन पर लिखे गए हर एक काम को पूरा करते जाते हैं, यह आपके लिए अगले काम को वक्त पर पूरा करने के प्रेरक के तौर पर पर काम करते हैं. ये नोट रोजमर्रा के कम्युनिकेशन के लिए सरल, व्यावहारिक और प्रभावी विकल्प हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज